इतनी बारिश…. इतनी बारिश…. कि रत्नागिरी में डैम टूट गया और फिर 7 गांव….

0
99

महाराष्ट्र मे लगातार तेज़ बारिश के कारण एक के बाद एक बड़ी घटनाए हो रही है। भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र के रत्नागिरी में स्थित तिवरे डैम टूट गया है। इससे डैम के नीचे बसे 7 गांवों में बाढ़ के हालात हो गए हैं। बहुत ज्यादा पानी आ जाने की वजह से कई लोग बह गए । अब इस हादसे में अभी तक 7 शव बरामद किए गए हैं, जबकि 25 लोग अभी भी लापता हैं। NDRF की टीम लगातार राहत कार्य चला रही है।

डैम के नजदीक बने 12 घर पूरी तरह से बह गए हैं। घटना की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन ने राहत ऑपरेशन शुरू कर दिया है। घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीम को भेज दिया गया था।

लगातार हो रही है बारिश
रत्नागिरी और उसके आसपास हो रही लगातार बारिश ने तिवरे बांध का जलस्तर अचानक बढ़ा दिया। बताया जा रहा है कि पिछले 72 घंटों से बांध के कैचमेंट एरिया में तेज बारिश हो रही है, जिसके चलते बांध तक पानी लाने वाले नदी और नाले पूरे उफान पर हैं। बांध के टूटने के बाद उसके बहाव क्षेत्र में पड़ने वाले 7 गांवों में बाढ़ के हालात हैं।

मौसम विभाग ने उत्तरी महाराष्ट्र के तटीय इलाकों और दक्षिणी गुजरात के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर रखी है। इसके साथ ही तटीय इलाकों में हाई टाइड का भी अलर्ट जारी किया जा चुका है। मुंबई में लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले समय में महाराष्ट्र के कई इलाकों में हालात और खराब हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here