ये टीम नौंवीं बार हुई ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी, टॉप सीड और आठ बार के विजेता सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने रूसी क्वालीफायर असलान करातसेव के स्वप्निल अभियान का गुरूवार को लगातार सेटों में 6-3, 6-4, 6-2 की जीत के साथ अंत करते हुए नौंवीं बार वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

जोकोविच ने रॉड लेवर एरेना में करातसेव को एक घंटे 53 मिनट में पराजित कर दिया। जोकोविच ने विध्वंसक प्रदर्शन करते हुए विश्व में 114वें नंबर के खिलाड़ी करातसेव का अपने ग्रैंड स्लेम पदार्पण में फाइनल में पहुंचने वाला पहला खिलाड़ी बनने का सपना तोड़ दिया।

 

जोकोविच का फ़ाइनल में पांचवीं वरीयता प्राप्त यूनान के स्तेफानोस सितसिपास और चौथी सीड रूस के डेनियल मेदवेदेव के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से मुकाबला होगा। सितसिपास ने क्वार्टरफाइनल में विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल को चार घंटे पांच मिनट तक चले मैराथन मुकाबले में 3-6, 2-6, 7-6, 6-4, 7-5 से हराया था।

सर्बियाई खिलाड़ी का मैच में दबदबा इतना जबरदस्त था कि उन्होंने मात्र एक बेजां भूल की और 30 विनर्स लगाए। जोकोविच इसके साथ अपने करियर के 28वें ग्रैंड स्लेम फ़ाइनल में पहुंच गए। 34 वर्षीय जोकोविच ने एस लगाकर मैच समाप्त किया और अब वह अपना 18वां ग्रैंड स्लेम ख़िताब जीतने से एक जीत दूर रह गए हैं। स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल ने 20-20 ग्रैंड स्लेम खिताब जीते हैं।

जोकोविच ने 2021 में आठ मैच लगातार जीत लिए हैं। फाइनल में उनके सामने मेदवेदेव या सितसिपास होंगे। जोकोविच का मेदवेदेव के खिलाफ करियर रिकॉर्ड 4-3 और सितसिपास के खिलाफ 4-2 है।

नडाल की क्वार्टरफाइनल में हार के साथ अब यह सुनिश्चित हो गया है कि जोकोविच कम से कम आठ मार्च तक विश्व के नंबर एक खिलाड़ी बने रहेंगे और विश्व रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर 311वें सप्ताह प्रवेश करने के साथ फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

कई उलटफेर करते हुए सेमीफाइनल तक पहुंचे करातसेव विश्व के नंबर एक खिलाड़ी के खिलाफ कोई करिश्मा नहीं कर पाए। जोकोविच ने पहला सेट 35 मिनट में जीत लिया। इस सेट में करातसेव ने 13 बेजां भूलें कीं। जोकोविच ने करातसेव को वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया और लगातार सेटों में मैच निपटाते हुए शान से खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया।

Related Articles

Back to top button