यह तीन आईपीएस ऑफिसर होने वाले हैं, सीबीआई में शामिल

सूत्रों के हवाले से खबर मिली है की, तीन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को प्रधान मंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश और लोकसभा में विपक्ष के नेता की एक समिति द्वारा केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में शीर्ष पद के लिए शॉर्टलिस्ट किया है। तीनों आईपीएस अधिकारियों का चयन शनिवार शाम उच्च स्तरीय समिति की बैठक में किया गया है।

सूत्रों ने कहा कि प्रवीण सूद (डीजीपी कर्नाटक), सुधीर सक्सेना (डीजीपी मध्य प्रदेश) और ताज हासन अब अगले सीबीआई निदेशक बनने के उम्मीदवार हैं। सीबीआई निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल का दो साल का कार्यकाल 25 मई को समाप्त होगा।

सूत्रों के अनुसार, राज्य कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद इस पद के लिए सबसे आगे हैं। सूद मार्च में तब सुर्खियों में आए थे जब कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने उन पर राज्य में भाजपा सरकार की रक्षा करने का आरोप लगाया था। शिवकुमार ने यह दावा करते हुए राज्य के पुलिस महानिदेशक की गिरफ्तारी की मांग की कि वह कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मामले दर्ज कर रहे है।

सीबीआई निदेशक का चयन दो साल के निश्चित कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री, सीजेआई और लोकसभा में विपक्ष के नेता की एक समिति द्वारा किया जाता है। कार्यकाल पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है। सूत्रों ने कहा कि बैठक के दौरान नए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त और सदस्य लोकपाल के रूप में नियुक्ति के लिए संभावित उम्मीदवारों पर भी चर्चा की गई।

Related Articles

Back to top button