डीयू दाखिला प्रक्रिया में ये हुए हैं बदलाव, आवेदन के दौरान ध्‍यान रखें छात्र

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय (Delhi University) में स्‍नातक की 70 हजार सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. दो अगस्‍त को शुरू हुई आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया में एक हफ्ता भी नहीं बीता कि सीटों से ज्‍यादा आवेदन हो चुके हैं. वहीं विश्‍वविद्यालय प्रशासन का अनुमान है कि यह संख्‍या सीटों की दोगुनी तक भी हो सकती है. हालांकि डीयू में एडमिशन (Admission in DU) लेने की तैयारी में जुटे छात्रों को कुछ प्रमुख चीजों का ध्‍यान रखना होगा.

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण इस बार दाखिला प्रक्रिया भी पिछले सालों से कुछ अलग होगी. पिछले साल से बंद डीयू के कॉलेजों में इस बार छात्र और छात्राएं आवेदन करने से पहले नहीं दिखाई देंगे. कोरोना के कारण पूरी दाखिला प्रक्रिया ही ऑनलाइन कर दी गई है ऐसे में छात्र-छात्राएं बिना कॉलेजों में गए डीयू के लिए घर बैठकर ऑनलाइन आवेदन कर करेंगे.

डीयू हर साल ही दाखिला प्रक्रिया में कुछ न कुछ नया करता है इस बार भी दाखिला और पंजीरकरण को लेकर कुछ बदलाव किए गए हैं. जिन्‍हें अगर छात्र जान लें तो आवेदन के दौरान कोई भी कन्‍फ्यूजन नहीं होगा और न ही वे परेशान होंगे. डीयू ने सबसे बड़ी राहत तो छात्रों को कॉलेज और पाठ्यक्रम को लेकर दी है. ऑनलाइन आवेदन के दौरान अगर छात्र फॉर्म में कॉलेज और पाठ्यक्रम भरना भूल भी जाते हैं तो उन्‍हें परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि वे निश्चिंत रह सकते हैं.

पंजीकरण शुल्‍क में किया गया है बदलाव

इस बारे में डीयू दाखिला समिति चेयरमैन प्रो. राजीव गुप्ता ने बताया कि इस बार ऐसी व्यवस्‍था है कि छात्रों को अलग-अलग केटेगरी में प्रवेश के लिए अलग-अलग फॉर्म नहीं भरने पड़ेंगे. एक ही ऑनलाइन आवेदन फॉर्म से मेरिट आधारित (कट ऑफ) और प्रवेश परीक्षा आधारित कोर्सेज के लिए आवेदन किया जा सकेगा. हालांकि एक बदलाव किया गया है कि इसके लिए पंजीकरण शुल्क अलग-अलग देना होगा.

ओपन डेज में हुआ बदलाव

डीयू में दाखिले की पूरी प्रक्रिया के दौरान छात्रों को आने वाली परेशानियों को सुलझाने और छात्रों की किसी भी शंका का समाधान करने के लिए डीयू में ओपन डेज सेशन रखे जाते रहे हैं. इस दौरान छात्र डीयू के कॉलेजों में जाकर दाखिले से संबंधित कोई भी जानकारी ले सकते थे लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण दाखिले की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन ही की गई है. ऐसे में अब ओपन डेज के सेशन भी ऑनलाइन ही होंगे. डीयू की ओर से छात्रों को दाखिले की पूरी जानकारी अब ऑनलाइन वेबिनार आदि के माध्‍यम से दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button