दिल्ली में गरज के साथ हो सकती है बारिश, आसमान में छाए रहेंगे बादल

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi)  में सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाये रहने और गरज के साथ बारिश (Rain) होने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इस बारे में बताया. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में दक्षिण पश्चिम मानसून (Monsoon) की प्रगति धीमी बनी हुई है जिससे दिल्ली एक और दिन बारिश से महरूम रही.

मौसम विभाग ने रविवार को बताया था कि दक्षिण पश्चिम मानसून में अनुकूल परिस्थिति नहीं रहने के कारण राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के कुछ हिस्सों में इसकी प्रगति धीमी रहने की संभावना है. विभाग ने बताया कि 26 जून और 30 जून के बीच इसके धीरे-धीरे जोर पकड़ने की संभावना है और फिर उसी दौरान इसके उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों की ओर बढ़ने की संभावना है. सोमवार को सुबह हवा में नमी का स्तर 78 प्रतिशत था.

कुछ राज्‍यों में बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं

बता दें कि बीते दिनों राजधानी दिल्‍ली, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और गाजियाबाद समेत आसपास के इलाकों में तेज बारिश हुई थी. दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में बारिश से न सिर्फ मौसम सुहाना हुआ था बल्कि लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली थी. इस दौरान कई इलाकों में तेज, तो कई जगह हल्‍की बारिश देखने को मिली थी. यही नहीं, मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 2 घंटे में दक्षिण, पूर्व, पूर्वोत्तर दिल्ली, गाजियाबाद, हिंडन, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, खुर्जा, नरोरा, कासगंज, अतरौली, नजीबाबाद, सिकंदर राव के अलग-अलग जगहों पर हल्की-मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया था. बता दें कि देश के अधिकांश हिस्‍सों में इन दिनों दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon 2021) पहुंच चुका है. पहाड़ों से लेकर मैदानों तक में मानूसन की बारिश हो रही है. इस बीच उत्तराखंड , यूपी और बिहार समेत कुछ राज्‍यों में बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं.

Related Articles

Back to top button