‘दुनिया के सबसे बुजुर्ग आदमी’ का 127 साल की उम्र में हुआ निधन

दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति, ब्राजील के जोस पॉलिनो गोम्स का 127 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

अपने 128वें जन्मदिन से केवल सात दिन पहले, ब्राजील के एक सुपरसेंटेनेरियन, जिन्हें दुनिया का सबसे बुजुर्ग व्यक्ति करार दिया गया था, 127 वर्ष की आश्चर्यजनक उम्र में निधन हो गया। जोस पॉलिनो गोम्स के कोरेगो डेल कैफे निवास पर चुपचाप चले जाने की घोषणा ब्राजील में स्थानीय मीडिया द्वारा की गई।

गोम्स चार साल पहले तक घोड़ों की सवारी कर रहे थे। वह अपने पीछे सात बच्चे, 25 पोते-पोतियां, 42 परपोते और 11 परपोते-परपोते छोड़ गए हैं।

गोम्स एक पूर्व पशु वश में करने वाले व्यक्ति थे और एक विनम्र और सरल व्यक्ति के रूप में जाने जाते थे। वह एक प्राकृतिक जीवन शैली जीते थे, औद्योगिक उत्पादों से बचते थे और ग्रामीण इलाकों की चीज़ों को प्राथमिकता देते थे। उनके आहार में स्थानीय स्तर पर उगाया या उगाया गया भोजन शामिल था, और कभी-कभार पेय का आनंद लिया जाता था।

पेड्रा बोनिता के रजिस्ट्री कार्यालय से उनके 1917 के विवाह प्रमाणपत्र में जन्मतिथि 4 अगस्त, 1895 बताई गई थी। यदि उनकी उम्र के बारे में उनका दावा वास्तव में सटीक है तो वह दोनों विश्व युद्धों और तीन वैश्विक महामारियों की घटनाओं से गुजरे थे।

जैसा कि उनके परिवार ने बताया, जोस की मृत्यु का कारण कई अंगों की विफलता थी, जो संभवतः उनकी अधिक उम्र के कारण हुई थी। उन्हें 29 जुलाई को पेड्रा बोनिता के कोरेगो डॉस फियाल्होस कब्रिस्तान में दफनाया गया था। उनकी विरासत को वहां हमेशा सम्मानित किया जाएगा। श्री गोम्स की आश्चर्यजनक यात्रा मानवीय भावना की असाधारण दृढ़ता और दृढ़ता को उजागर करके सभी को प्रेरित करती है।

Related Articles

Back to top button