इन लोगों के खाते में नहीं आएगी पीएम किसान की अगली किस्त, फटाफट लिस्ट में चेक करें 

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme) की आठवीं किस्त सरकार जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर करने वाली है. लेकिन क्या आपको पता है कई डाक्यूमेंट और नाम में कोई छोटी मोटी गलती के कारण भी आपके पैसे अटक सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप किस्त के आने के पहले ही इस तरह की किसी भी गलती को खुद ही ठीक कर लें या फिर कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर भी जाकर इसका सुधार करवा सकते हैं.

आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्‍टेट्स चेक कर सकते हैं. आप यहां देख सकते हैं कि आपको अभी तक कितनी किस्‍तों का भुगतान किया जा चुका है, अगली किस्‍त की क्‍या स्थिति है. अगर कोई किस्‍त रोकी गई है, तो उसका क्‍या कारण है यदि आपको लगता है कि जानकारी में कोई गड़बड़ी है तो आप उसे यहां सुधार भी सकते हैं.

इन लोगों के खाते में नहीं आएंगे किस्त के पैसे
अगर अप्लाई करते समय आप्ने आधार नंबर नहीं दिया है या फिर उसमें किसी तरह की कोई गलती कर दी है तो आपके पैसे नहीं आएंगे.

इसके अलावा किसानों को अब आवेदन फॉर्म में अपनी जमीन का प्लाट नंबर भी बताना होगा. हालांकि नए नियमों का प्रभाव योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर नहीं पड़ेगा.

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि फंड का ट्रांसफर पात्र लाभार्थियों को तब किया जाता है, जब उनका सही और प्रमाणित डेटा राज्य सरकारें केंद्र को भेज दें.

Related Articles

Back to top button