आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग के परिवारों को बजट से पहले सरकार का बड़ा तोहफा

जयपुर, 2 फ़रवरी

सरकार ने बजट से पहले ही बड़ी घोषणाएं करना शुरू कर दिया है। सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग यानी ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए बड़ी घोषणा की है।

इस घोषणा के अनुसार जयपुर व अन्य शहरों में अफोर्डेबल आवासीय योजनाओं के तहत रिक्त बहुमंजिला आवासों (भूतल तीन मंजिला) को अब ईडब्ल्यूएस वर्ग के लोगों को किराए पर दिया जाएगा। यूडीएच के प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला किया गया। आवास सस्ते किराए पर प्राप्त करने के लिए संबंधित नगर निकाय, विकास प्राधिकरण, नगर विकास न्यास से सम्पर्कं किया जा सकेगा। इन रिक्त आवासों को ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर पात्र परिवारों को आवंटित किया जाएगा। बैठक में स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव डाॅ. जोगाराम, निदेशक हृदेश कुमार शर्मा, रूडसिको (आवासन) के परियोजना निदेशक प्रदीप कुमार गर्ग उपस्थित रहे।

बैठक में तय किया कि इन आवासों को आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग (सालाना आय 3 लाख तक) के आवासहीन परिवारों को 200 से 300 रुपए मासिक किराया पर यह मकान दिया जाएगा। यदि आवंटी 10 वर्ष तक उसी आवास में रहता है तो वह आवास की लागत की शेष राषि जमा कर मालिकाना हक प्राप्त कर सकता है। जिन स्थानों पर आवास उपलब्ध है, वहां पर सभी मूलभूत सुविधाएं सड़क, बिजली-पानी आदि संबंधित शहरी नगर निकाय द्वारा उपलब्ध करवाई गई है। उपभोग के अनुसार आवंटी को पानी-बिजली का बिल चुकाना होगा।

अभी आनन्द लोक में 529 आवास, स्वप्न लोक में 588, जयसिंहपुरा खोर भांकरोटा में 134, जयसिंहपुरा खोर दिल्ली रोड पर 1752, बगराना आगरा रोड में 773, पिंकपर्ल अजमेर रोड में 27, मुकुन्दपुरा भांकरोटा में 42, रामला का बास कालवाड़ में 116, महापुरा सेज के पास 547, बगरू खुर्द ठिकरिया पर 20, बगरू खुर्द ओमेक्स सिटी पर 84, श्यामपुरा वाटिका रोड में 180, नेवटा में 487 आवास रिक्त हैं। इसके अतिरिक्त भिवाड़ी में 104, चाकसू में 61, दौसा शहर में 116, बालोतरा शहर में 76, अलवर शहर में 364, अजमेर शहर में 184, पाली शहर में 502, प्रतापगढ़ शहर में 129 और टोंक शहर में 276 आवास रिक्त हैं।

Related Articles

Back to top button