छत्तीसगढ़ : पूर्व PM इंदिरा गांधी की जयंती पर चलेगी देश की पहली महिला स्पेशल क्लीनिक, जाने क्या है इसमें खास

रायपुर : स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार प्रदेश की महिलाओं को बड़ी सौगात दी है। 19 नवंबर को पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की जयंती पर बघेल सरकार प्रदेश में दाई-दीदी क्लीनिक का शुभारंभ कर रहे हैं। महिलाओं के लिए शुरू की जाने वाली यह स्पेशल महिला मेडिकल मोबाइल क्लीनिक देश में अपनी तरह की पहली अनूठी क्लीनिक हैं। यह एक बस में बना अस्पतालनुमा क्लीनिक होगा।

इन गाड़ियों में केवल महिला मरीजों को ही निःशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। दाई-दीदी क्लीनिक गाड़ियों में केवल महिला स्टाफ तथा महिला डॉक्टर, महिला लैब टेक्नीशियन एवं महिला एएनएम ही कार्यरत रहेंगे। इस क्लीनिक के शुरू होने से महिला श्रमिकों एवं स्लम क्षेत्रों में रहने वाली महिलाएं और बेटियों को स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से मुहैया हो पाएगी और सही समय पर उनका इलाज हो पाएगा। बघेल सरकार का दावा है कि यह देश की पहली महिला क्लीनिक सेवा है।
इस क्लीनिक का संचालन मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत किया जाएगा. वर्तमान में प्रदेश के तीन बड़े नगर पालिक निगम रायपुर, भिलाई और बिलासपुर में महिलाओं के लिए एक-एक दाई-दीदी क्लीनिक शुरू की जा रही है। इस क्लीनिक में महिलाओं के प्राथमिक उपचार के साथ-साथ महिला चिकित्सक द्वारा स्तन कैंसर की जांच, हितग्राहियों को स्व स्तन जांच का प्रशिक्षण, गर्भवती महिलाओं की नियमित एवं विशेष जांच आदि की अतिरिक्त सुविधा मिलेगी। महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से शहरों में स्थित आंगनबाड़ी के निकट पूर्व निर्धारित दिवसों में यह क्लीनिक स्लम क्षेत्र में स्थापित होगी। इस क्लीनिक के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं, बच्चों आदि के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न हितग्राहीमूलक परियोजना का लाभ भी प्रदान किया जाएगा।
बघेल सरकार ने इस योजना को अभी तीन शहरों रायपुर, भिलाई और बिलासपुर में शुरू किया है। इसके बाद इसे और दूसरे शहरों में भी शुरू किया जाएगा। इन क्लीनिक में महिलाओं की बीमारी के इलाज के लिए महिला डॉक्टर के अलावा काउंसलर भी मिलेंगे जिनसे वह स्वास्थ्य संबंधी परामर्श ले पाएंगी। इसके अलावा वह परिवार नियोजन से जुड़ी जानकारी भी हासिल कर सकेंगी।

Related Articles

Back to top button