आज दिखेगा साल का सबसे पहला चंद्र ग्रहण

इस साल का पहला चंद्र ग्रहण आज रात 8 बजकर 45 मिनट पर लगेगा। जैसे ही चंद्रमा पृथ्वी की छाया के बाहरी किनारे पर पहुंचेगा, चंद्र ग्रहण शुरू हो जाएगा।

यह एक “पेनुमब्रल” चंद्र ग्रहण होगा जो पूर्वी गोलार्ध में दिखाई देगा, जिसमें यूरोप, अफ्रीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और ओशिनिया के द्वीप शामिल हैं। उपछाया चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया के पेनम्ब्रा, या हल्के हिस्से से गुजरता है, और चंद्रमा पर पड़ने वाली धूप आंशिक रूप से कटी हुई प्रतीत होती है। चंद्रमा दिखाई देता रहता है, लेकिन सामान्य से कम चमक के साथ, जिसका अर्थ है कि स्काईवॉचर्स इसे देख पाएंगे।

Space.com के मुताबिक, इवेंट रात 10:54 बजे अपने चरम पर पहुंच जाएगा। शुरुआत के कुछ दो घंटे बाद, और 1:02 पूर्वाह्न पर समाप्त होता है क्योंकि पृथ्वी की छाया एक बार फिर से चंद्रमा को छोड़ देगी।

आज के चंद्र ग्रहण की तारीख और समय:

  • उपछाया चंद्र ग्रहण 5 मई को 20:44:11 बजे शुरू होगा।
  • चंद्र ग्रहण का अधिकतम प्रभाव 5 मई को 22:52:59 बजे दिखाई देगा।
  • उपच्छाया चंद्र ग्रहण 6 मई को 01:01:45 पर समाप्त होगा।

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के अनुसार, तीन अलग-अलग प्रकार के चंद्र ग्रहण होते हैं: कुल चंद्र ग्रहण, आंशिक चंद्र ग्रहण और पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण।

कुल चंद्र ग्रहण के दौरान, चंद्रमा पृथ्वी की छाया, या गर्भ के भीतरी भाग में चला जाता है। पृथ्वी के वायुमंडल से गुजरने वाली कुछ सूर्य की रोशनी चंद्रमा की सतह तक पहुंचती है, जिससे यह मंद रूप से प्रकाशित होता है।

आंशिक चंद्र ग्रहण में, सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा के अपूर्ण संरेखण के परिणामस्वरूप चंद्रमा पृथ्वी के गर्भ के केवल एक हिस्से से होकर गुजरता है। छाया बढ़ती है और फिर चंद्रमा को पूरी तरह से ढके बिना पीछे हट जाती है।

पेनुमब्रल ग्रहण में, चंद्रमा पृथ्वी के पेनुम्ब्रा, या उसकी छाया के फीके बाहरी हिस्से से होकर गुजरता है। चंद्रमा इतना हल्का हो जाता है कि इसे नोटिस करना मुश्किल हो सकता है।

Related Articles

Back to top button