चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। 16 दिसंबर को गुरुवार है और इस दिन विधि- विधान से भगवान विष्णु जी की पूजा- अर्चना की जाती है।  16 दिसंबर को धनु संक्रांति भी है। इस दिन सूर्य देव राशि परिवर्तन कर वृश्चिक राशि से धनु राशि में प्रवेश कर जाएंगे। प. राघवेंद्र शर्मा से जानिए 16 दिसंबर, 2021 को किन राशि वालों को होगा लाभ और किन राशि वालों को रहना होगा सावधान।

मेष राशि-  वाणी में मधुरता रहेगी। शैक्षिक कार्यों में सुधार होगा। किसी मित्र के सहयोग से कारोबार में वृद्धि हो सकती है। आय में वृद्धि होगी। बहनों के सहयोग से कारोबार का विस्तार हो सकता है। आत्‍मविश्वास में कमी रहेगी। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचने का प्रयास करें।

वृष राशि- क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव मन में हो सकते हैं। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। नौकरी में कार्यक्षेत्र की स्थिति अनुकूल रहेगी। नौकरी में इच्‍छाविरुद्ध कोई अतिरिक्‍त जिम्‍मेदारी मिल सकती है। परिश्रम की अधिकता रहेगी। नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। मित्र के सहयोग से कारोबार का विस्‍तार होगा

मिथुन राशि- आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा। मीठे खान-पान में रुचि रहेगी। माता-पिता का सानिध्य एवं सहयोग मिलेगा। कुटुम्‍ब-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। संतान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। बातचीत में संतुलन बनाए रखें।

कर्क राशि- मानसिक शान्ति‍ रहेगी। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। खर्च अधिक रहेंगे। परिवार का साथ मिलेगा। सेहत का ध्यान रखें। मित्रों का सहयोग मिलेगा। भौतिक सुखों में वृद्धि होगी। किसी पुराने मित्र के सहयोग से आय के स्रोत विकसित हो सकते हैं। आत्‍मविश्वास में कमी रहेगी। यात्रा के योग हैं।

सिंह राशि- मन प्रसन्न रहेगा। अति उत्साहित होने से बचें। भवन या सम्पत्ति में वृद्धि हो सकती है। सुस्वादु खानपान में रुचि बढ़ सकती है। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। बातचीत में संयत रहें। कुटुम्‍ब की किसी बुजुर्ग महिला से धन लाभ के योग बन रहे हैं। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा।

कन्या राशि- मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। कार्यभार में वृद्धि होगी। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा। संतान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। वस्‍त्रों पर खर्च बढ़ सकते हैं। मित्रों के साथ यात्रा पर जाना हो सकता है। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा।

तुला राशि- आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। मन परेशान भी हो सकता है। पिता के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। परिश्रम अधिक रहेगा। कुटुम्‍ब-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। किसी सम्‍पत्‍ति या भवन से आय के स्रोत विकसित हो सकते हैं।

वृश्चिक राशि- क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव हो सकते हैं। माता के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। वस्‍त्र उपहार में प्राप्‍त होंगे। संतान सुख में वृद्धि होगी। आत्‍मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। वाणी में कठोरता का प्रभाव हो सकता है। वाणी में सौम्‍यता रहेगी।

धनु राशि- धार्मिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ सकती है। मान-सम्मान की प्राप्ति‍ हो सकती है। नौकरी में परिवर्तन के अवसर मिल सकते हैं। तरक्की हो सकती है। किसी पैतृक कारोबार का विस्तार हो सकता है। परिवार का सहयोग मिलेगा। खर्चों में वृद्धि होगी। भाइयों से मतभेद बढ़ सकते हैं। आशा-निराशा के मिश्रित भाव रहेंगे।

मकर राशि- क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति हो सकती है। किसी मित्र के सहयोग से कारोबार में निवेश कर सकते हैं। परिवार का साथ भी मिलेगा। स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सचेत रहें। आय में कमी आ सकती है। भाइयों के सहयोग से कारोबार का विस्तार हो सकता है। लाभ में वृद्धि होगी।

कुंभ राशि- दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। वस्त्रों और यात्रा पर खर्च बढ़ सकते हैं। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा। शैक्षिक कार्यों में कठिनाइयां आ सकती हैं। खर्चों की अधिकता रहेगी। मन में निराशा एवं असंतोष के भाव रहेंगे। किसी अज्ञात भय से परेशान रहेंगे। परिवार में सुख-शांति रहेगी। तनाव से बचें।

मीन राशि- मन अशान्त हो सकता है। रहन-सहन कष्टमय हो सकता है। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। म‍ित्रों का साथ रहेगा। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्‍थान की यात्रा पर जाना हो सकता है। लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरुक रहें। परिवार की समस्‍या परेशान कर सकती है। माता से धन की प्राप्‍त‍ि होगी।

Related Articles

Back to top button