उद्धव सरकार को मिला बहुमत, कर ली पहली अग्निपरीक्षा पास

शनिवार को महाराष्ट्र विधानसभा में उद्धव ठाकरे ने नेतृत्व वाली सरकार बहुमत परिक्षण में सफलतापूर्वक पास हुई। गठबंधन सरकार ने विधानसभा में 170 का आंकड़ा पूरा किया। हालाँकि उद्धव सरकार के बहुमत परीक्षण के दौरान विपक्ष ने भारी हंगामा किया और अंत में बीजेपी वॉक आउट कर गई। पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने इस पूरी प्रक्रिया को असंवैधानिक बताया। बता दें कि 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में जादुई आंकड़ा 145 था।

बहुमत परीक्षण में उद्धव सरकार के पक्ष में कुल 169 वोट पड़े। विपक्ष में एक भी वोट नहीं डाला गया। वोटिंग के दौरान कुल 4 विधायक तटस्थ रहे। दिलचस्प है कि ये चारो विधायक राज ठाकरे की एमएनएस पार्टी के हैं। वहीँ बीजेपी की तरफ से इस परिक्षण का विरोध किया गया और पार्टी के सभी विधायक विधानसभा से वॉक आउट कर गए।

राजयपाल को देंगे अनियमतता पत्र- फडणवीस

परिक्षण को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि ‘आजतक कभी भी जब फ्लोर टेस्ट होता है तो पहले रेगुलर स्पीकर की नियुक्ति के बाद होता है। इसलिए नियमों को ताक पर रखकर प्रोटेम स्पीकर चुना और फ्लोर टेस्ट करवाया जा रहा है। नियमों को और संविधान को तोड़ा गया है। जो सभा संविधान के हिसाब से नहीं चलता उसमें हम शामिल नहीं हो सकते। संविधान के नियमों को उल्लंघन हुआ है इसलिए राज्यपाल को यह कार्यवाही रद्द करनी चाहिए। हम राज्यपाल के पास जाएंगे और उनको अनियमितता का पत्र देंगे।’

गौरतलब है कि महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार महाविकास अघाड़ी को बहुमत साबित करने के लिए दिसंबर के पहले सप्ताह तक का समय दिया गया था। लेकिन शिवसेना ने इस अग्निपरीक्षा को जल्द से जल्द पार करने का फैसला किया। बता दें कि उद्धव ठाकरे ने गुरुवार शाम साढ़े 6 बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।

Related Articles

Back to top button