हैदराबाद की घटना पर आमरण अनशन पर बैठ रही हैं स्वाति मालीवाल, पहले भी कर चुकी हैं अनशन

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कई बार आवाज़ उठा चुकी दिल्ली महिला आयोग (Delhi Commission for Women) की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल (Swati Maliwal) ने एक बार फिर महिला-सुरक्षा के लिए कड़े कानून की मांग की है । हैदराबद रेप मामले को लेकर स्वाति मालीवाल मंगलवार से अनशन पर बैठ रही हैं । इससे पहले डीसीडब्ल्यू (DCW) चीफ मालीवाल कठुआ और उन्नाव रेप केस के खिलाफ भी अनशन पर बैठ चुकी हैं । इसको लेकर स्वाति ने प्रधानमंत्री मोदी को भी एक पत्र लिखा है।

बलात्कारियों के लिए फांसी की मांग कर रही स्वाति को दिल्ली पुलिस ने उन्हें जंतर मंतर पर अनशन न करने को कहा। वहीं अनशन के फैसले पर अडिग स्वाति मालीवाल ने कहा कि जब तक उन्हें केंद्र सरकार से महिलाओं की सुरक्षा की गारंटी नहीं देती है, तब तक वे अनशन को खत्म नहीं करेंगी । उन्होंने कहा कि देश में कहीं भी महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं और ऐसे में हमें आवाज उठानी ही होगी ।

वहीँ प्रधानमंत्री को पत्र लिखने को लेकर उन्होंने कहा कि पिछली बार रेप मामले में नाबालिग आरोपियों को लेकर बिल पास होने से पहले भी मैंने 10 दिन का अनशन किया था। मैंने इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा है और उम्मीद करती हूँ कि वे इस मुद्दे पर देश को एक करने में सफल हों।

बता दे कि महिलाओं के साथ हो रही घटनाओं को लेकर स्वाति मालिवाल ने ट्वीट किया, ‘बहुत हो गया । छह साल की बेटी और महिला डॉक्टर की चीखें मुझे दो मिनट बैठने नहीं दे रही है । रेपिस्ट को हर हाल में 6 महीने में फांसी हो । इस कानून को लागू करवाने के लिए मैं कल से जंतर-मंतर पर आमरण अनशन पर बैठ रही हूं । मैं तब तक अनशन करूंगी जब तक महिलाओं को सुरक्षा की गारंटी न मिलती ।’

गौरतलब है कि हाल ही में तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में 26 साल की एक महिला वेटेनरी डॉक्टर को अगवा कर, उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया गया । और फिर बाद में पेट्रोल छिड़क कर उसको जिंदा जला दिया गया था । मामला सामने आते ही देशभर में महिला सुरक्षा को लेकर एक बार फिर सवाल उठने लगे । लोग प्रदर्शन कर आरोपियों के लिए मृत्युदंड की मांग कर रहे हैं । वहीं राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने सोमवार को राज्यसभा में हैदराबाद मामले के आरोपियों के लिए मोब लिंचिंग की मांग की ।

Related Articles

Back to top button