मध्य रेल : ‘स्वच्छ प्रसाधन’ संकल्पना पर मनाया गया स्वच्छता पखवाड़े का 12वां दिन

मुंबई। स्वच्छ पखवाड़े का 12 वां दिन मध्य रेल ने स्वच्छ प्रसाधन (स्वच्छ शौचालय) की संकल्पना पर मनाया। इस दौरान कोचिंग डिपो, रखरखाव यार्ड, रेलवे कॉलोनियों, रेलवे अस्पतालों और सभी रेलवे कार्यालयों में रेलवे परिसर में शौचालयों की सफाई आदि गतिविधियां की गई। इसके बाद शौचालय, रसायन और कीटाणुनाशक में फ्लश का निरीक्षण किया गया, रिसाव को रोकने के लिए पानी के पाइप की जांच की गई। प्रमुख स्टेशनों ने BIO-TOILETS के उपयोग द्वारा स्वच्छता पर पोस्टरों के प्रदर्शन और घोषणाओं के माध्यम से गतिविधियों को पूरक बनाया। हर सफाई गतिविधि को कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत पालन किया गया। सफाई कर्मचारियों को मास्क और दस्ताने पहनाए गए।

मुंबई मंडल : मुंबई मंडल के सभी उपनगरीय स्टेशनों में शौचालय, वॉश बेसिन, यूरिनल से संबंधित स्वच्छता गतिविधियां की गईं। ड्यूटी पर स्टेशन मास्टर की देखरेख में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, लोकमान्य तिलक टर्मिनस और कल्याण स्टेशनों पर सुबह के शुरुआती घंटों में सफाई गतिविधियां शुरू हुईं। स्टेशन निरीक्षकों और अन्य रेलवे पर्यवेक्षकों जैसे वाणिज्य निरीक्षकों द्वारा सायन, जीटीबी नगर, घाटकोपर, मानखुर्द और ठाणे आदि जैसे अधिकांश स्टेशनों पर स्वच्छ प्रसाधन गतिविधियों की निगरानी की गई।

पुणे मंडल : पुणे मंडल में, मिरज स्टेशन पर टॉयलेट की सफाई सिंगल डिस्क ब्रश क्लीनिंग मशीन द्वारा बेहतर परिणाम और त्वरित प्रक्रिया के लिए की गई थी। शौचालयों की सफाई सांगली और सतारा जैसे स्टेशनों पर हुई। पुणे मंडल में टॉयलेट की सफाई गतिविधियां जेट सफाई मशीन से की गई। पुणे स्टेशन पर पूरे वेटिंग हॉल को साफ किया गया और उसके बाद वेटिंग रूम और रिटायरिंग रूमों के शौचालयों की सघन सफाई की गई, सैनिटाइज्ड भी किया गया। शौचालयों और अन्य स्थानों को स्वच्छ रखने के लिए पुणे स्टेशन पर जागरूकता पैदा करने के लिए सार्वजनिक पता प्रणाली के माध्यम से घोषणाएं की गईं।

नागपुर मंडल : मंडल के स्टेशनों में वर्धा, पुलगांव, धामनगांव, वरोरा, सेवाग्राम, तुलजापुर और बोरधई स्टेशनों पर किए जाने वाले गहन शौचालय सफाई गतिविधियों के अलावा दिव्यांग यात्रियों के शौचालयों की सफाई पर अतिरिक्त ध्यान दिया गया। ट्रेन नंबर 02844 अहमदाबाद के वर्धा स्टेशन के शौचालयों में- खुर्दा रोड विशेष को भी अच्छी तरह से साफ सफाई की गई। नागपुर मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर बायो-टॉयलेट्स के उपयोग के लिए Do’s और Don’t के बारे में जनता को जागरूक करने के लिए अपने सीसीटीवी स्क्रीन पर वीडियो फिल्मों को रिले किया। मंडल के कई स्टेशनों में श्रमदान गतिविधियां संचालित की गईं।

सोलापुर मंडल : स्वच्छ प्रसाधन को सोलापुर मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर प्रभावी तरीके से देखा गया। सफाई कर्मचारियों ने खुद को सोलापुर स्टेशन के परिसर में सभी सार्वजनिक शौचालयों की सफाई में लगाया। दौंड, कलबुरगि और कुर्दुवाड़ी स्टेशनों पर गहन शौचालय की सफाई की गई। प्रमुख स्टेशनों पर स्टेशन मास्टर्स द्वारा रसायनों और कीटाणुनाशक के उचित उपयोग की निगरानी की गई थी। सफाई कर्मचारियों को व्यक्तिगत स्वच्छता और स्वच्छता पर भी परामर्श दिया गया।

भुसावल मंडल : भुसावल मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर शौचालयों की सघन सफाई अभियान के 12 वें दिन लगातार की गई। खंडवा स्टेशन में स्वच्छ प्रसाधन गतिविधियों ने कार्यालयों, वेटिंग रूम के सभी शौचालयों और मूत्रालयों की सफाई देखी। सभी वाश बेसिन और शौचालयों की गहन सफाई की गई और शेगांव, धुले, अमरावती और बुरहानपुर स्टेशनों पर भी सफाई की गई।

Related Articles

Back to top button