फैशन डिजाइनर की संदिग्ध मौत: बाथरूम में मिली प्रत्यूषा की लाश, बेडरूम में गिरा था कार्बन मोनोऑक्साइड का सिलेंडर; कार्बन मोनोऑक्साइड से मरने का तरीका जानें?

सेलिब्रिटी फैशन डिजाइनर प्रत्यूषा गैरीमेला की शनिवार 11 जून को संदिग्ध हालत में मौत हो गई। तेलंगाना के बंजारा हिल्स के एक घर से 35 वर्षीय प्रत्यूषा का शव मिला।

सेलिब्रिटी फैशन डिजाइनर प्रत्यूषा गैरीमेला की शनिवार 11 जून को संदिग्ध हालत में मौत हो गई। तेलंगाना के बंजारा हिल्स के एक घर से 35 वर्षीय प्रत्यूषा का शव मिला। पुलिस ने संदिग्ध मौत का मामला दर्ज किया है। प्रत्युषा देश के टॉप 30 फैशन डिजाइनरों में से एक थीं।

माना जाता है कि कार्बन मोनोऑक्साइड गैस को सूंघने से प्रत्युषा की मौत हुई थी। मामले में पुलिस की जांच चल रही है। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए उस्मानिया अस्पताल भेज दिया गया है। प्रत्युषा डिप्रेशन से जूझ रही थीं।

बंजारा पुलिस ने कहा कि आत्महत्या का संदेह बंजारा पुलिस ने कहा कि प्रत्यूषा के कमरे से एक सुसाइड नोट भी मिला है। नोट में किसी पर आरोप नहीं लगाया गया था। डिजाइनर ने कहा, “मैं अकेला और उदास महसूस कर रहा था।” माना जा रहा है कि उसने आत्महत्या की है। हालांकि अभी कुछ भी कंफर्म नहीं हुआ है।

सुरक्षा गार्ड ने  पुलिस को सूचित किया और प्रत्यूषा के सुरक्षा गार्ड द्वारा घटना की सूचना पुलिस को दी गई। जब गार्ड ने प्रत्यूषा को फोन किया और कोई जवाब नहीं मिला तो उसने तुरंत पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने दरवाजा तोड़ा और घर के अंदर चली गई। प्रत्यूषा का शव बाथरूम में मिला था। पुलिस ने तुरंत फैशन डिजाइनर के परिवार और दोस्तों को सूचित किया।

2013 में अपने नाम से लॉन्च हुई

प्रत्यूषा ने यूएस में फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई की थी। इसके बाद उन्होंने हैदराबाद में फैशन डिजाइनर के रूप में काम करना शुरू किया। उन्होंने 2013 में अपना खुद का लेबल शुरू किया।प्रत्युषा साउथ सिनेमा इंडस्ट्री और बॉलीवुड में काम कर चुकी हैं। उन्होंने माधुरी दीक्षित, रवि टंडन, काजोल, परिणीति चोपड़ा, हुमा कुरैशी, श्रिया सरन, काजल अग्रवाल, जूही चावला, गौहर खान, भूमि पेडनेकर सहित सेलेब्स के साथ काम किया है।

कार्बन मोनोऑक्साइड मौत का कारण कैसे बनता है?

विशेषज्ञों के अनुसार कार्बन मोनोऑक्साइड शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने वाली लाल रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करती है। इस गैस के संपर्क में आने पर व्यक्ति को चक्कर आने लगता है। कार्बन मोनोऑक्साइड को सूंघने से हीमोग्लोबिन के अणु अवरुद्ध हो जाते हैं और शरीर की ऑक्सीजन परिवहन प्रणाली प्रभावित होती है।

जब कोई व्यक्ति सांस लेता है, तो ऑक्सीजन हीमोग्लोबिन में अवशोषित हो जाती है। हीमोग्लोबिन की मदद से ऑक्सीजन फेफड़ों के माध्यम से शरीर के अन्य हिस्सों में जाती है। हालांकि, ऑक्सीजन के बजाय कार्बन मोनोऑक्साइड के संपर्क में आने पर यह हीमोग्लोबिन के साथ मिश्रित नहीं होता है। यह हीमोग्लोबिन के अणुओं को रोकता है। ऑक्सीजन की कमी शरीर की कोशिकाओं को कमजोर कर देती है और उन्हें काम करना बंद कर देती है। इस तरह एक व्यक्ति की मृत्यु होती है।

Related Articles

Back to top button