कर्नाटक : हिंसक आईपीएस अधिकारी निलंबित, कुचल देता था अंडकोष, तोड़ देता था दाँत

तमिलनाडु। राज्य में एक हिंसक आईपीएस अधिकारी को सरकार ने निलंबित कर दिया है। कथित रूप से आरोप है कि अधिकारी संदिग्धों के अंडकोष कुचलकर और दांत निकालकर हिरासत में प्रताड़ित करने का आरोप लगने के बाद निलंबित कर दिया गया था। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने आज राज्य विधानसभा को बताया कि उन्होंने अधिकारियों को बलवीर सिंह को निलंबित करने का आदेश दिया है।
मैंने उनके निलंबन का आदेश दिया है। मजिस्ट्रियल जांच से रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। पुलिस स्टेशनों में मानवाधिकारों के उल्लंघन पर समझौता करने के लिए कोई जगह नहीं है। स्टालिन ने तमिलनाडु विधानसभा में एक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब देते हुए घोषणा की। पुलिस ने सिंह को अनिवार्य प्रतीक्षा में रखा था।
लगभग दस दिन पहले, 2020 बैच के आईपीएस अधिकारी, जो तिरुनेलवेली जिले के अंबासमुद्रम में सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में तैनात थे, ने कथित तौर पर एक काटने वाले प्लायर से पांच पुरुषों के दांत निकाल दिए थे और एक नवविवाहित व्यक्ति के अंडकोष को भी कुचल दिया था। आलोचनात्मक कहा है। मारपीट के मामले में आरोपी जमानत पर बाहर हैं। उनमें से कुछ ने अधिकारी पर हिरासत में प्रताड़ना का आरोप लगाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।
जिला कलेक्टर श्री सिंह के खिलाफ पहले ही मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे चुके हैं। मानवाधिकार रक्षकों का हालांकि कहना है कि यह पर्याप्त नहीं है। उनका कहना है कि पुलिस को उसके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करना चाहिए था।
2020 में, पड़ोसी तूतीकोरिन जिले के सथनकुलम पुलिस स्टेशन में कथित हिरासत में यातना के बाद एक पिता और पुत्र (जयराज और बेनिक्स) की मौत हो गई। मानवाधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ काम करने वाली गैर-लाभकारी संस्था पीपुल्स वॉच के कार्यकारी निदेशक हेनरी टीफागने ने कहा, “हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उसके खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया जाए और कार्रवाई शुरू की जाए”। मजिस्ट्रेट की ओर से कथित चूक पर बोलते हुए, उन्होंने कहा, “न्यायिक मजिस्ट्रेट ने इन अभियुक्तों को उनके पूरे शरीर पर यातना के ऐसे घोर निशानों के साथ कैसे रिमांड पर भेजा? हम राष्ट्रीय कानूनी की रिमांड एडवोकेट प्रणाली की विफलता को कैसे समझते हैं?” सेवा प्राधिकरण के बाद तमिलनाडु कानूनी सेवा प्राधिकरण?”

Related Articles

Back to top button