ज्ञानवापी परिसर में आज शुरू होगा सर्वे, हाईकोर्ट ने UPTET सर्टिफिकेट जारी करने पर लगाई रोक,पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

वाराणसी. उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित बहुचर्चित ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर वीडियोग्राफी सर्वे का काम आज से शुरू होगा. अब ज्ञानवापी परिसर के गेट नंबर 4 पर सभी पक्षों को सुबह 7.30 बजे बुलाया गया है, जिसके बाद सुबह 8 बजे से परिसर की वीडियोग्राफी का काम शुरू कर दिया जाएगा.वाराणसी के कौशल राज शर्मा ने शुक्रवार को इस सिलसिले में सभी संबंधित पक्षों के साथ बैठक की थी, जिसके बाद यह फैसला किया गया. जिलाधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को सभी संबंधित पक्षों की एक अहम बैठक हुई और उन सभी से अपील की गई कि वे अदालत द्वारा गठित आयोग के काम में पूरा सहयोग करें और कानून-व्यवस्था बनाए रखें. उन्होंने बताया कि इस बैठक में मुस्लिम पक्ष के वकील भी मौजूद थे.

1-इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, UPTET 2021 के सफल अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट जारी करने पर लगाई रोक

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसले में 23 जनवरी 2022 को आयोजित यूपीटीईटी 2021 में सफल अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट जारी करने पर रोक लगा दी है. हाईकोर्ट ने बीएड डिग्री धारकों को टीईटी (प्राइमरी लेवल) में शामिल होने से रोकने के लिए दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया है. याचिकाकर्ता प्रतीक मिश्रा और अन्य की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश जस्टिस सिद्धार्थ की एकलपीठ ने दिया है. इसके साथ हाईकोर्ट ने याचिका पर राज्य सरकार से जवाब मांगा है.इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा है कि बीएड अभ्यर्थियों को प्राइमरी स्कूल में सहायक अध्यापक नियुक्त करने के संबंध में एनसीटीई ने कोई नई अधिसूचना जारी की है या नहीं. याचिका पर अगली सुनवाई 16 मई को होगी. वहीं, याचिका में कहा गया है कि राजस्थान हाई कोर्ट ने 25 नवंबर 2021 को जारी अपने आदेश में एनसीटीई के 28 जून 2018 को जारी उस नोटिफिकेशन को रद्द कर दिया है जिसके जरिए बीएड डिग्री धारकों को प्राइमरी स्कूल (कक्षा 1 से 5) में सहायक अध्यापक के रूप में नियुक्ति के लिए अर्ह करार दिया था.

2-उत्तर भारत में बनी रहेगी हीटवेव की स्थिति, दक्षिण और पूर्वोत्तर में बारिश का अलर्ट

राजधानी दिल्ली में लू और उमस की स्थिति लौट आई है. मौसम विभाग ने शनिवार को दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में लू की चेतावनी देते हुए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है. रविवार को पारा फिर से 45 डिग्री सेल्सियस के पार जाने का अनुमान है. मौसम विशेषज्ञों ने कहा है कि अलग-अलग जगहों पर तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में लोग उच्च तापमान का अनुभव कर रहे हैं. राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान शुक्रवार को 48 डिग्री सेल्सियस के मार्क को छू गया. राजस्थान के कम से कम 29 शहरों, हरियाणा, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया.

3-यूएई के राष्ट्रपति के निधन पर भारत ने जताया दुख, शनिवार को राजकीय शोक की घोषणा

भारत (India) ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन ज़ायद अल नहयान के निधन के बाद शनिवार को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को जारी एक संदेश के अनुसार, भारत सरकार ने निर्णय किया है कि दिवंगत गणमान्य व्यक्ति के सम्मान में 14 मई को पूरे देश में एक दिन का राजकीय शोक रहेगा.संदेश के अनुसार, एक दिन के राजकीय शोक के दौरान, सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुका दिया जाएगा और मनोरंजन का कोई भी आधिकारिक कार्यक्रम नहीं होगा. लंबे समय से बीमार शेख खलीफा का शुक्रवार को निधन हो गया. वह 73 साल के थे. वह यूएई के संस्थापक राष्ट्रपति शेख ज़ायद बिन सुल्तान अल नहयान के सबसे बड़े बेटे थे. शेख खलीफा तीन नवंबर 2004 से यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक थे. शेख ज़ायद बिन सुल्तान 1971 से लेकर दो नवंबर 2004 तक यूएई के पहले राष्ट्रपति थे. दो नवंबर 2004 को उनका निधन हुआ था.

4-प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल यात्रा से चीन को जाएगा सीधा संदेश, पुराने संबंधों को पटरी पर लाने की भी कवायद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेपाल यात्रा वहां चीन के दखल को कम करने में निर्णायक साबित होगी। महज दो महीनों के भीतर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों का एक-दूसरे देशों की यात्रा करना न सिर्फ पुराने संबंधों को पटरी पर लाने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि इससे संबंधों में प्रगाढ़ता भी बढ़ेगी। नेपाल के मामलों में चीन को अलग-थलग करने के लिए भारत के लिए यह बेहद जरूरी है।विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा भी इस यात्रा को महत्वपूर्ण बताते हुए कहते हैं कि पिछले महीने नेपाल के प्रधानमंत्री भारत आए थे। इस दौरान विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता हुई थी। अब इस वार्ता को वहां से आगे बढ़ाया जाएगा। भारत, नेपाल का बेहद पुराना सहयोगी रहा है तथा सांस्कृतिक रूप से भी दोनों गहरे जुड़े हैं।

5-कांग्रेस को अभी नहीं मिलेगी वंशवाद से आजादी, गांधी-वाड्रा परिवार के लिए ढाल की तरह ‘अपवाद’

तीन दिवसीय कांग्रेस चिंतन शिविर शुक्रवार को उदयपुर में शुरू हुआ, जिसमें एआईसीसी ने संगठनात्मक पुनर्गठन के लिए कई नियमों में बदलाव का वादा किया है। इस शिविर में पार्टी के टिकट पर वंशवाद को सीमित करने की भी बात की गई है। नेतृत्व के सभी स्तरों पर युवाओं की पदोन्नति और पदाधिकारियों के लिए कूलिंग ऑफ पीरियड्स का भी वादा पार्टी ने किया है। 5 साल के कार्यकाल पर भी जोर दिया गया है। एक परिवार-एक-टिकट’ के मानदंड ने कुछ आंतरिक उत्साह पैदा किया है। हालांकि इसमें ‘अपवाद क्लॉज’ भी जोड़ा गया है, जो कि संभवत: गांधी-वाड्रा परिवार की सियासी रक्षा के लिए लाया गया है। एआईसीसी महासचिव अजय माकन ने कहा, “एक परिवार-एक टिकट प्रस्ताव पर पूरी तरह से एकमत है। भावना यह है कि अगर कोई दूसरा सदस्य चुनाव लड़ने के लिए टिकट चाहता है तो उसे पार्टी संगठन में कम से कम पांच साल काम करना चाहिए। इसका मतलब है कि नेता नहीं सौंप सकते परिवार के उस सदस्य को टिकट जिसने पार्टी के लिए काम नहीं किया है।”

6-पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, फ्यूल की बढ़ती कीमतों से बड़ी राहत! चेक करें लेटेस्ट रेट

तेल कंपनियों ने आज शनिवार 14 मई के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol diesel new rates) जारी कर दिए हैं। पेट्रोल-डीजल के रेट (Petrol-diesel price) आज भी जस के तस हैं। आज लगातार 37 वां दिन है जब पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी लोगों को पेट्रोल-डीजल (Petrol diesel rate today) की बढ़ती कीमतों से फिलहाल बड़ी राहत है। दूसरी तरफ एलपीजी गैस सिलेंडर समेत जरूरी चीजों के दाम आसमान पर है। महंगाई ने अप्रैल में पिछले आठ साल का रिकाॅर्ड तोड़ दिया है।

7-सोने के दाम में जोरदार गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती, फटाफट चेक करें 10 ग्राम गोल्ड का लेटेस्ट रेट
सोना खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। आज सोना और चांदी दोनों के दाम में गिरावट आई है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में महंगी धातुओं की कीमतों के गिरने और रुपये के मूल्य में सुधार होने के बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 360 रुपये की गिरावट के साथ 50,127 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,487 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।चांदी की कीमत 252 रुपये की गिरावट के साथ 58,916 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 59,168 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘’बृहस्पतिवार को न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में बृहस्पतिवार को रही गिरावट और रुपये के मूल्य में सुधार को दर्शाते हुए दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत 360 रुपये प्रति 10 ग्राम गिर गई।’’
8-दिल्ली-मुंबई सदी अंत तक 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा गर्म होंगे
यदि जलवायु खतरों से निपटने के लिए ठोस प्रयास नहीं किए गए तो 2050 तक कार्बन डाईऑक्साइड का उत्सर्जन मौजूदा स्तर से दोगुना हो जाएगा। ऐसा होने पर सदी के अंत तक तापमान वृद्धि 4.4 डिग्री की होगी। इससे दिल्ली और मुंबई समेत अन्य शहरों के अधिकतम तापमान में पांच डिग्री तक की वृद्धि हो सकती है। दिल्ली का अधिकतम तापमान 48 डिग्री पार कर सकता है। ग्रीनपीस की शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।
9-समझें टाटा मोटर्स के शेयर्स में जबरदस्त उछाल का कारण, क्या बरकरार रहेगी यह तेजी?

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) के शेयरों में शुक्रवार को जबरदस्‍त उछाल आया. कल इंट्राडे में एक बार तो इस शेयर में लगभग 10 फीसदी की तेजी आई और शेयर 419.35 रुपये पर पहुंच गया. बाद में हालांकि इसमें थोड़ी गिरावट आई और यह 8.51 फीसदी की बढ़त के साथ 404 रुपये (Tata Motors Share Price) पर बंद हुआ.

बाजार जानकार टाटा मोटर्स स्‍टॉक में तेजी आने का कारण कंपनी के चौथी तिमाही के शानदार नतीजों को बता रहे हैं. मार्च तिमाही में कंपनी का लॉस घटने की वजह से निवेशकों का भरोसा बढ़ा है. मार्च 2022 तिमाही में कंपनी का घाटा 1,033 करोड़ रुपए रहा, जो पिछले साल की इसी तिमाही में 7,605 करोड़ रुपए था.

10-‘कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने रोका युवाओं का रास्ता’, हार्दिक पटेल बोले- उम्मीद है राहुल गांधी मदद करेंगे

गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल (Hardik Patel) ने पिछले कुछ दिनों में यह साफ कर दिया है कि पार्टी और उनके बीच सब कुछ ठीक नहीं है. हालांकि बीजेपी में शामिल होने की अटकलों को उन्होंने हर बार खारिज कर दिया है.  हार्दिक ने कहा कि वह कुछ पूर्व निर्धारित जिम्मेदारियों को पूरा करने के बाद उदयपुर में कांग्रेस के चिंतन शिविर में जा रहे हैं.हार्दिक पटेल ने हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मनमुटाव की खबरों से भी इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा कि वायनाड के सांसद राहुल गांधी के गुजरात दौरे के दौरान उनका कार्यक्रम काफी व्यस्त था इसलिएम हम मिल नहीं सके, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि जैसे ही चिंतन शिविर होगा, वह उनके साथ चुनावी राज्य के मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

 

Related Articles

Back to top button