किराए की कोख का दुरुपयोग अब और नही! सरोगेसी के इच्छुक इसे पढ़ लें

0
58

मोदी सरकार ने किराए की कोख के दुरूपयोग को रोकने के लिए तैयारी कर ली हैं। इस सोमवार, लोक सभा में समस्या को रोकने के लिए सेरोगेसी (रेगुलेशन) 2019 बिल को पेश किया जा चूका हैं । स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस बिल को पेश किया। इस बिल के अनुसार नेशनल सरोगेसी बोर्ड, स्टेट सेरोगेसी बोर्ड के गठन का जिक्र है।

तो आपको बताते है की ये सेरोगेसी यानी किराए की गोद क्या है और अब तक कौन कौन से सेलिब्रिटी ने इसके जरिये बच्चो को गोद लिया।

सेरोगेसी क्या है ?

सेरोगेसी का मतलब होता हैं किसी और की गोद से अपने बच्चे को जन्म देना।अगर कोई पति-पत्नी बच्चे को जन्म नहीं दे पा रहे हैं, तो किसी अन्य महिला की कोख को किराए पर लेकर बच्चे को जन्म दे सकते हैं। जिस महिला की कोख को किराए पर लिया जाता है, उसे सेरोगेट मदर कहा जाता है।

बॉलीवुड स्टार आमिर खान ने भी दीया सेरोगेसी के जरिये तीसरे बच्चे को जन्म

एक्टर आमिर खान ने साल 2009 में पत्‍नी किरण राव के गर्भपात के बाद दिसंबर 2011 में अपनी तीसरी संतान को जन्‍म देने के लिए सेरोगेसी तकनीक का सहारा लिया था।

बॉलीवुड एक्टर तुषार कपूर ने भी बिना शादी के सेरोगेसी के जरिये बने सिंगल फादर

कई बॉलीवुड फिल्मो में अभिनये करने वाले अभिनेता तुषार कपूर ने अभी तक शादी नहीं की है लेकिन वह सिंगल फादर बन चुके हैं। सेरोगेसी के जरिए उन्हें एक प्यारे से बेटे के पिता बनने का सुख मिला। तुषार ने बेटे का नाम लक्ष्य रखा है।

सेरोगेसी के जरिये बने करण जौहर नए डैडी कूल

कई सुपरहिट फिल्में बनाने वाले बॉलीवुड निर्देशक करण जौहर सेरोगेसी के जरिए दो जुड़वां बच्‍चों के पिता बने। करण जौहर बॉलीवुड के नए डैडी कूल हैं। निर्देशक-निर्माता ने इंडस्ट्री में कई स्टार-किड्स लॉन्च किए हैं, लेकिन अब वह अपने जुड़वाँ बेटे यश जौहर और बेटी रूही जौहर के लिए अपने काम और अन्य प्रतिबद्धताओं को बैक-बर्नर पर रखने के लिए तैयार हैं, जो कि सरोगेसी के माध्यम से पैदा हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here