यूपी में तेज धूप व गर्मी अगले 4 दिनों तक लोगों का जीना करेगी मुश्किल, चलेगी लू

अगले 4 दिनों तक गर्मी व तेज लू लोगों के छुड़ाएगी पसीनें, तपिश से नहीं मिलेगी राहत

लखनऊ: यूपी की राजनीति का सियासी पारा इन दिनों सातवें आसमान पर हैं. ठीक उसी तरह अप्रैल की शुरुआत में मौसम ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. अप्रैल के पहले के 4 दिनों में तेज धूपगर्मी ने सभी की हालत खस्ता कर दी है. इन दिनों यूपी की गर्मी का पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है. रविवार को दिन का तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ तो पहले हफ्ते का सबसे गर्म दिन था. सोमवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेशभर में दिन के समय शुष्कता और लू की स्थिति बनी रहेगी. अगले एक हफ्ते तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में तेज गर्मी का कहर बरसेगा.

भीषण गर्मी कर सकती हैं लोगों को परेशान

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, यूपी के दक्षिण पूर्वी हिस्से से बिहार व छत्तीसगढ़ तकपरिसंचरित होने वाली चक्रवाती हवाओं की वजह से दक्षिणी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों में लू की स्थिति बनी रहेगी. मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि गर्मी थोड़ी बढ़ सकती है, लेकिन बारिश की संभावना बिलकुल भी नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार मैदानों में भीषण गर्मी से राहत के अभी कोई आसार नहीं है. 10 अप्रैल तक तापमान इसी तरह से रोजाना नए रिकॉर्ड बनाएगा.

10 अप्रैल तक दिन का दिन तापमान रहेगा 44 डिग्री

तापमान के बढ़ने का यही क्रम रहा तो 10 अप्रैल तक मेरठ में दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. यह तापमान मई के हैं, जो अप्रैल में ही रिकॉर्ड किये जा रहे हैं. हालांकि 10 अप्रैल के बाद मौसम में कुछ बदलाव के आसार हैं और भीषण गर्मी से राहत भी मिल सकती है. लखनऊ के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर स्वदेश सिंह ने बताया कि धूप से घर में आने पर ठंडा नींबू पानी, छाछ, नारियल पानी या पानी अवश्य पिएं. गर्मियों के समय मिलने वाले फल व सब्जियों जैसे आम, तरबूज खीरा, हरी पत्तियों वाली सब्जियां का सेवन करें जो आप को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करेंगी.

Related Articles

Back to top button