लॉकडाउन में फसे लोग अब जा सकेंगे अपने अपने राज्य , केंद्र ने जारी की गाइडलाइंस

कोरोनावायरस पूरे भारत में तेजी से फैलता जा रहा है। ऐसे में भारत सरकार इसे रोकने के लिए हर मुमकिन प्रयास कर रही है। भारत सरकार ने इसे रोकने के लिए देश में लॉक डाउन भी किया हुआ हैं। पहले ये लॉक डाउन 21 दिनों का किया गया था। वहीं जब 21 दिनों में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ने लगे तो लॉक डाउन को 19 दिन आगे बढ़ा दिया गया। ऐसे में लॉक डाउन से बहुत से लोगो को काफी नुकसान भी झेलना पड़ा है। खासकर प्रवासी मजदूर, तीर्थयात्री और छात्रों को। अब गृह मंत्रालय ने फंसे हुए लोगों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। नई गाइडलाइन के तहत फंसे हुए लोग अपने घर जा सकेंगे।

बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों की मांग के बाद गृह मंत्रालय ने अलग-अलग स्थानों पर फंसे हुए प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और छात्रों की आवाजाही के लिए नई गाइडलाइन तैयार की है। नई गाइडलाइन के तहत फंसे हुए लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजा जा सकेगा। सभी राज्यों को अपने नोडल अधिकारी नियुक्त करने और ऐसे फंसे हुए व्यक्तियों को वापस भेजने और लेने के लिए एक एसओपी की तैनाती करनी होगी। यानी एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के इच्छुक लोगों के लिए राज्यों को आपस में बात करनी होगी।

वहीं एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजे जा रहे लोगों की जांच की जाएगी। जांच के बाद ही लोगों को आगे भेजा जाएगा। अपने गंतव्य पर पहुंचने पर ऐसे लोगों को स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के जरिए क्वारनटीन किया जाएगा। साथ ही इन सभी लोगों को आरोग्य सेतु ऐप के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button