आखिर स्टीव स्मिथ ने छीन ही लिया विराट कोहली से ये ताज

0
61

ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 का ताज विराट कोहली(Virat Kohli) के सिर से फिसल कर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की शोभा बढ़ा रहा है। वेस्टइंडीज(West Indies) में टेस्ट सीरीज(Test Series) में जीत हासिल करने के बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम(Indian Cricket Team) के कप्तान(Captain) विराट कोहली ने शून्य पर आउट होकर अपनी नंबर 1 रैंकिंग खो दी।

हाल ही में हुई टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली का खेल-प्रदर्शन उनके लिए हानिकारक साबित हुआ। भारतीय कप्तान इस सीरीज में दो मैचों की चार पारियों में महज 136 रन ही बना सके जिसकी वजह से उनका औसत सिर्फ 34 रहा। जमैका टेस्ट की पहली पारी में विराट कोहली ने अर्धशतक जमाया था। पहली पारी में 76 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में वो पहली ही गेंद पर डक आउट हो गए। शून्य पर आउट होने की वजह से उनकी रैंकिंग भी गिर गई। आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में विराट कोहली के 903 अंक हैं। जमैका टेस्ट की दूसरी पारी में शून्य पर आउट होने के बाद उन्हें 7 अंकों का नुकसान हुआ, वहीं स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के अब 904 अंक हैं। इसलिए विराट की जगह अब ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) नंबर 1 बल्लेबाज हैं, और कप्तान विराट कोहली दूसरे नंबर पर फिसल गए हैं। उनके बाद नंबर 3 पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और चौथे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा हैं।

नंबर 1 के पायदान पर पहुंचने वाले ऑस्ट्रेलिया(Australia) के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने एक साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी की थी। इस वापसी के बाद उन्होंने अपने हर टेस्ट मैच में अर्धशतक या शतक बनाए। अपने पहले टेस्ट, बर्मिंघम टेस्ट की पहली पारी में 144 और 142 रन बनाने के बाद उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट में भी 92 रनों की पारी खेली। इसके बाद वे जोफ्रा आर्चर की गेंद पर चोटिल हो गए थे। लेकिन उनके सभी टेस्ट में प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें विराट कोहली से ऊपर नंबर 1 का ताज पहनाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here