कुशीनगर एयरपोर्ट पर 08 अक्टूबर को लैंड करेगी श्रीलंकन बोइंग-737

कुशीनगर। उत्तरप्रदेश के कुशीनगर में नवसृजित इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आठ अक्टूबर को श्रीलंका की फ्लाइट लैंड करेगी। प्रथम उद्घाटन उड़ान बोइंग 737 से 180 बौद्ध तीर्थयात्रियों का प्रतिनिधिमंडल आएगा। इसी के साथ व्यावसायिक उड़ान के लिए यह एयरपोर्ट देश दुनिया के मानचित्र पर आ जायेगा।

भारत सरकार श्रीलंका-भारत बौद्ध सम्बन्धों व पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उद्घाटन उड़ान के यात्रियों को सभी सुविधाएं प्रदान कर रही है। आ रही उड़ान को लेकर एयरपोर्ट पर हलचल तेज हो चुकी है। केंद्र से एयरपोर्ट अथॉरटी आफ इंडिया (एएआई)के अधिकारियों को हर हाल में पांच अक्टूबर तक कार्य पूरा कर लेने के निर्देश मिले हैं। अधिकृत रूप से शिड्यूल अभी आया नहीं है किन्तु एएआई ने 5-10 अक्टूबर के बीच फ्लाइट के आने की पुष्टि की है। केंद्र से मिले निर्देश के बाद एयरपोर्ट पर कार्य युद्धस्तर पर पहुंच चुका है।

सोमवार को एप्रन टू टर्मिनल बिल्डिंग तक बनने वाली पक्की सड़क के चौड़ीकरण कार्य को पूरा करने में अभियंताओं ने ताकत झोंक दी। दावा है कि चार दिवस के भीतर सड़क पूरी तरह बनकर तैयार हो जायेगी। टर्मिनल बिल्डिंग व वीवीआईपी गेस्ट हाउस को फाइनल टच देने का कार्य चल रहा है। मोबाइल एयर ट्रैफिक कंट्रोल 24 घण्टे के अंदर कार्यरत हो जाएगा।

गोरखपुर एयरपोर्ट से आया अभियंताओं का दल एटीसी को सक्रिय करने की कवायद में जुटा रहा। विद्युत विभाग ने एयरपोर्ट के बाहरी हिस्से तक बिजली आपूर्ति पहुंचा दी है। इनडोर बिजली आपूर्ति का कार्य भी दो दिवस के भीतर पूर्ण कर लेने का दावा अधिकारियों ने किया है। अग्निशमन दस्ते के अधिकारी जवानों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। सुरक्षा में तैनात यूपी पुलिस के जवानों को भी एएआई प्रशिक्षित कर रही है।

दूसरी तरफ जिला प्रशासन की तरफ से भेजे गए सफाई कर्मचारियों ने रन वे की सफाई व रन-वे किनारे उगी घास की कटाई का कार्य शुरू कर दिया है। यानी वैकल्पिक उड़ान लायक सभी व्यवस्थाएं पांच अक्टूबर से पूर्व पूरी हो जाने के दावे पर एएआई खरा उतरता दिख रहा है।

5-10 अक्टूबर के मध्य आयेगी फ्लाइट: महाप्रबन्धक

एएआई नारायण कोरी ने बताया कि उच्च स्तर से पांच अक्टूबर तक कार्य पूरा कर लेने के निर्देश मिले हैं। 5-10 अक्टूबर के मध्य में कभी भी श्रीलंका से बोइंग 737 यात्रियों को लेकर आ सकती है। बोइंग 737 180 यात्री क्षमता का है। नियत अवधि तक हम लैंडिंग व टेक आफ के लिए पूरी तरह तैयार होंगे।

अंतर-राष्ट्रीय स्तर पर कुशीनगर की चर्चा

विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने कहा है कि कुशीनगर के समग्र पर्यटन विकास के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार गम्भीर है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि भारत श्रीलंका वर्चुअल शिखर सम्मेलन में कुशीनगर की चर्चा हुई। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री को उद्घाटन उड़ान निमन्त्रण दिया। सरकार इस बात को अच्छी तरह समझ रही है। कुशीनगर के पर्यटन में पूर्वी उप्र व पश्चिम बिहार के विकास की कुंजी छिपी है।

Related Articles

Back to top button