पेट्रोल – डीजल के बढ़ते दामों पर कांग्रेस Vs मोदी सरकार, सोनिया गांधी ने बढ़े हुए दामों को वापस लेने की मांग की

पिछले दस दिनों से हर रोज देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है। मंगलवार को भी पेट्रोल में 47 पैसे और डीजल में 75 पैसे की बढ़ोतरी की गई। इसी के साथ दिल्ली में अब पेट्रोल का दाम 76.73 पैसे और डीजल का दाम 74.62 पैसे हो गई है। वहीं पूरा देश कोरोनावायरस जैसी महामारी से भी जूझ रहा है। साथ ही लॉकडाउन किए जाने से देश आर्थिक संकट भी खेल रहा है। लोगों के कारोबार बंद पड़ गए हैं। वहीं अब कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी। सोनिया गांधी की चिट्ठी में लिखा है कि सरकार लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाती जा रही है। आज देश स्वास्थ्य, आर्थिक और सोशल संकट से गुजर रहा है और सरकार लगातार पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ाती जा रही है।

सोनिया गांधी ने इस चिट्ठी में पीएम नरेंद्र मोदी को लिखा कि संकट के वक्त में भी आपकी सरकार लगातार दाम बढ़ा रही है और इससे सैकड़ों करोड़ रुपये कमा चुकी है। सोनिया गांधी दावा कर रही है कि लॉकडाउन के बीच पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ाकर करीब 2.6 लाख करोड़ रुपये कमा लिए हैं। उन्होंने लिखा है कि ऐसे वक्त में जब लोग संकट में हैं, तब इस तरह दाम बढ़ाना उनपर और भी संकट पड़ रहा है। ऐसे में सरकार का फर्ज बनता है कि लोगों के संकट को दूर करें।

कांग्रेस अध्यक्ष ने लिखा कि मुझे समझ नहीं आ रहा है, जब देश में इतनी नौकरियां जा रही हैं और लोगों को जीने तक का संकट आ रहा है, तब सरकार इस तरह पैसा क्यों बढ़ा रही है। आज क्रूड ऑयल का दाम लगातार घट रहा है और सरकार ने पिछले 6 साल में लगातार दाम बढ़ाया ही है।सरकार की ओर से पिछले 6 साल में पेट्रोल पर 258 फीसदी और डीजल पर 820 फीसदी एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई है, जिससे करीब 18 लाख करोड़ रुपये कमा लिए हैं।सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि वो तुरंत इन बढ़े हुए दामों को वापस लें और आम लोगों को राहत पहुंचाएं।

बता दें कि कांग्रेस पेट्रोल को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साध रही है। इस मामले पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी ट्वीट कर चुके हैं। राहुल गांधी ने ट्वीट कर यह बताया था कि जब डॉ मनमोहन सिंह की सरकार थी तब पेट्रोल के दाम कितने थे और आज जब पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार है तो पेट्रोल के दाम बढ़ गए हैं। जिसको कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी रिट्वीट किया था।

Related Articles

Back to top button