झारखंड के 5 एयरपोर्ट पर सोलर प्‍लांट से बनेगी बिजली,जानिए कब होगा उत्‍पादन

रांची. झारखंड के 5 एयरपोर्ट को लेकर बड़ी खबर है. इन हवाई अड्डों पर सोलर प्‍लांट से बिजली का उत्‍पादन किया जाएगा. इस प्रोजेक्‍ट में देवघर, दुमका, बोकारो, गिरिडीह और धनबाद के एयरपोर्ट को शामिल किया गया है. झारखंड सरकार की इस योजना के तहत इन हवाई अड्डों पर सोलर प्लांट से बिजली बनाई जाएगी. इन पांचों हवाई अड्डों पर अगले साल फरवरी से बिजली का उत्‍पादन शुरू होने की उम्‍मीद है. यहां सोलर प्‍लांट लगाने के लिए एजेंसी के चयन की अनुमति दे दी गई है. राज्य सरकार की इस योजना का उद्देश्‍य हवाई अड्डों को ऊर्जा जरूरतों के लिहाज से आत्‍मनिर्भर बनाना है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड में सौर ऊर्जा का उत्पादन बढ़ाने का निर्देश दिया है. सरकार जल्द ही सौर ऊर्जा नीति भी लाने जा रही है. इसमें लोगों को सोलर संयंत्र लगाने के लिए अनुदान दिया जाएगा. हालांकि, केंद्र की योजनाएं भी संचालित हैं, जिनमें केंद्र और राज्य मिलकर अनुदान दे रहे हैं. गिरिडीह को सोलर सिटी के रूप में विकासित करने का खाका भी तैयार हो चुका है.

झारखंड नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (जरेडा) के परियोजना निदेशक विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि सभी पांचों एयरपोर्ट की खाली जमीन पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाएंगे. हर संयंत्र से 600 किलोवाट ऊर्जा का उत्पादन होगा. इस प्रकार इन एयरपोर्ट से तीन मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन होगा. सभी ग्रिड से जुड़े होंगे. एयरपोर्ट अपनी जरूरत के लिए स्थानीय तौर पर ऊर्जा का उत्पादन कर सकेंगे.चयनित पांचों एयरपोर्ट पर ग्राउंड मॉटेड सोलर संयंत्र लगाने पर करीब 12.25 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. एक संयंत्र से 20 स्थानीय परिवारों के जुड़ने का अनुमान है. इन्हें रखरखाव के काम में जोड़ा जा सकेगा.

Related Articles

Back to top button