लेडी गागा ने किया संस्कृत में ट्वीट, चकित हो गयी दुनिया

हॉलीवुड सिंगर और अभिनेत्री लेडी गागा के एक ट्वीट ने रविवार को सभी समर्थकों में हलचल मचा दी। लेडी गागा ने अपने ट्विटर हैंडल से एक संस्कृत मंत्र के कुछ शब्द लिखकर पोस्ट किए। इसे पढ़कर संस्कृत न जानने वाले हैरत में पड़ गए। दरअसल लेडी गागा ने संस्कृत के शब्द अंग्रेजी में लिखे थे। जिसकी वजह से लोग इसका मतलब और इसके पीछे छुपे मैसेज को ढूंढने में लगे हुए हैं।

लेडी गागा ने रविवार सुबह ट्वीट किया ‘लोकाः समस्ताः सुखिनोभवंतु।’ उनके इस ट्वीट से जहाँ भारतीय गर्वित हो उठे, वहीँ संस्कृत न जानने वाले इसका मतलब ढूंढने लग गए। एक दिन के भीतर ही उनका यह ट्वीट सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो गया। अभी तक 50 हजार से ज्यादा लोग इस ट्वीट को लाइक कर चुके हैं तो वहीं 11 हजार से ज्यादा इसे रीट्वीट कर चुके हैं।

ये है मंत्र का अर्थ

बता दें कि ‘लोकाः समस्ताः सुखिनोभवंतु’, संस्कृत के लोकप्रिय मंत्र के कुछ शब्द हैं, जो दुनिया में प्यार और खुशी की भावना फैलाने के लिए बने हैं। इसका मतलब है कि दुनिया में सभी जगह, सभी लोग खुश और स्वतंत्र रहें, और मेरे जीवन के विचार, शब्द और कार्य किसी तरह से उस खुशी और उस स्वतंत्रता में योगदान दे सकें। जिस मन्त्र का अंश लेडी गागा ने अपने ट्विटर पर पोस्ट किया, वह पूरा मन्त्र कुछ इस प्रकार है:

स्वस्तिप्रजाभ्यः परिपालयंतां न्यायेन मार्गेण महीं महीशाः ।

गोब्राह्मणेभ्यः शुभमस्तु नित्यं लोकाः समस्ताः सुखिनोभवंतु ॥

ॐ शान्तिः शान्तिः शान्तिः ||

Related Articles

Back to top button