हिमाचल के लाहौल-स्पीति में फिर हिमपात, माइनस में पारा

शिमला। हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के रिहायशी क्षेत्र एक बार फिर बर्फबारी से लकदक हो गए हैं। शुक्रवार की रात से लाहौल-स्पीति में रुक-रुक कर हिमपात हो रहा है। जिला मुख्यालय केलंग में दो इंच, कोकसर में तीन इंच और तोद घाटी में छह इंच तक बर्फबारी हुई है।

एक सप्ताह के भीतर जिले में इस मौसम की दूसरी बर्फबारी हुई है। इस बर्फबारी से मनाली-लेह सड़क पर पर वाहनों की आवाजाही बाधित हुई है। वहीं लाहौल घाटी व इसके आसपास के क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप काफी बढ़ गया है। लाहौल-स्पीति में पारा जमाव बिंदू से नीचे चला गया है।

लाहौल-स्पीति के मुख्यालय केलंग में न्यूनतम तापमान -0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और राज्य का यह सबसे ठंडा इलाका रहा। इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान 2.3, पर्यटन नगरी मनाली में 4.8, सियोबाग में 5, मंडी में 7, भुंतर में 8.2, डल्हौजी में 8.4, सोलन में 8.8, कुफरी में 9.3, सुंदनगर में 9.4, उना में 9.9, पालमपुर में 10.5, हमीरपुर में 11.2, शिमला व धर्मशाला में 11.4, बिलासपुर में 11.5 और चंबा में 11.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि आने वाले 24 घंटों के दौरान राज्य में मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button