सिद्धिमैया और डीके शिवकुमार के बीच समर्थक ने मचाई मुख्यमंत्री पद की होड़

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की भारी जीत के ठीक एक दिन बाद पार्टी नेताओं सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के समर्थकों ने राज्य में पोस्टर लगाकर मांग की है कि उन्हें राज्य का मुख्यमंत्री बनाया जाए। बेंगलुरु में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया के आवास के बाहर सिद्धारमैया को “कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री” बताते हुए एक पोस्टर लगाया गया था।

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार के सहयोगियों ने बेंगलुरु में उनके घर के बाहर एक बैनर लगाया, जिसमें डीके शिवकुमार को राज्य का “सीएम” घोषित करने का अनुरोध किया गया।

कांग्रेस पार्टी ने शनिवार को 224 सदस्यीय विधानसभा में 113 सीटों के आधे रास्ते को पार कर लिया, जिसके परिणामस्वरूप कर्नाटक में पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 66 सीटें जीती हैं, जबकि कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत हासिल की है। जनता दल-सेक्युलर (JDS) ने 19 सीटें जीती हैं। कल्याण राज्य प्रगति पक्ष और सर्वोदय कर्नाटक पक्ष ने एक-एक सीट जीती, जबकि निर्दलीयों ने दो सीटें जीतीं।

कांग्रेस के लिए अगला काम राज्य कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया दोनों के साथ मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार को चुनना है।

बेतहाशा चुनौती भरे राजनीतिक फैसले में विधानसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू होते ही कांग्रेस ने सुबह से ही बढ़त बना ली थी। कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र में कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने जेडीएस उम्मीदवार बी नागराजू को 1,22,392 मतों से हराया।

10 मई को, कर्नाटक की 224 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 72.68 प्रतिशत रिकॉर्ड मतदान हुआ। बहुमत का दर्जा हासिल करने के लिए किसी पार्टी को 113 सीटों की जरूरत होती है।

Related Articles

Back to top button