सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार, दिल्ली शिफ्ट हुआ कर्नाटक का सस्पेंस

कर्नाटक विधानसभा चुनावों में अपनी जोरदार जीत के बाद कांग्रेस की कड़ी परीक्षा हो रही है, राज्य के प्रमुख डीके शिवकुमार और वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया दोनों मुख्यमंत्री पद पर टिके हुए हैं। सिद्धारमैया पहले ही दिल्ली पहुंच चुके हैं। डीके शिवकुमार ने संकेत दिया है कि उन्हें आज अपने जन्मदिन के कारण बेंगलुरु में होना चाहिए।

रविवार को, कांग्रेस द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों की एक टीम ने कर्नाटक के सभी नव-निर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ताकि उनका वोट प्राप्त किया जा सके कि शीर्ष स्थान किसे मिलना चाहिए। टीम अब पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व के साथ चर्चा के लिए दिल्ली में है, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और राहुल गांधी शामिल हैं।

कल शाम कर्नाटक के अपने विधायकों की बैठक के बाद पार्टी ने घोषणा की कि आखिरकार खड़गे द्वारा निर्णय लिया जाएगा। बैठक में कांग्रेस महासचिव सुशील कुमार शिंदे, दीपक बाबरिया और जितेंद्र सिंह अलवर पर्यवेक्षक थे.

डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया दोनों के समर्थकों ने बेंगलुरु के उस होटल के बाहर नारेबाजी की जहां बैठक हुई थी।

सूत्रों ने बताया कि कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री और कैबिनेट गुरुवार को शपथ लेंगे।

आठ बार के विधायक श्री शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया दोनों ने मुख्यमंत्री बनने की अपनी महत्वाकांक्षा का कोई रहस्य नहीं बनाया है और अतीत में राजनीतिक एक-अपमान के खेल में शामिल रहे हैं।

जबकि 60 वर्षीय डीके शिवकुमार को कांग्रेस के लिए “संकटमोचक” माना जाता है, सिद्धारमैया की पैन-कर्नाटक अपील है।

कांग्रेस ने गुटबाजी को दूर रखने की चुनौती के साथ अभियान के चरण में प्रवेश किया था। 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा में 135 सीटें जीतने के बाद, पार्टी ने श्री खड़गे और दो सीएम उम्मीदवारों के साथ मीडिया और पार्टी कार्यकर्ताओं को एक साथ संबोधित करते हुए एक संयुक्त मोर्चा बनाया।

कांग्रेस की जीत का पैमाना 30 वर्षों में सीटों और वोट शेयर दोनों के मामले में एक रिकॉर्ड है। कांग्रेस इस स्कोर के सबसे करीब 1999 में आई थी जब उसने 132 सीटें जीती थीं और उसका वोट शेयर 40.84 प्रतिशत था। 1989 में, इसने 43.76 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 178 सीटें जीतीं।

2018 के राज्य चुनाव में 104 से नीचे, भाजपा ने केवल 66 सीटें जीतीं। उसने अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी के लिए आरक्षित एक भी सीट नहीं जीती। कर्नाटक में 51 आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र हैं, जिनमें से 36 अनुसूचित जाति (एससी) के उम्मीदवारों के लिए और 15 एसटी उम्मीदवारों के लिए हैं।

Related Articles

Back to top button