आर्यन खान को ड्रग्स केस से बरी करवाने के लिए वानखड़े ने मांगी थी 25 लाख की रिश्वत

सीबीआई के अधिकारियों ने कहा है कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के पूर्व अधिकारी समीर वानखेड़े ने कथित तौर पर शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को ड्रग्स-ऑन-क्रूज मामले  के लिए 25 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी थी।

सीबीआई की प्राथमिकी के मुताबिक, शाहरुख खान के परिवार को धमकी दी गई थी कि अगर उन्होंने 25 करोड़ रुपये नहीं दिए तो आर्यन खान को नशीले पदार्थों के मामले में फंसा दिया जाएगा।

सीबीआई ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की एक शिकायत पर कथित आपराधिक साजिश (120-बी आईपीसी), और जबरन वसूली की धमकी (388 आईपीसी) के अलावा भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत रिश्वतखोरी से संबंधित प्रावधानों के लिए वानखेड़े और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया।

आर्यन खान को 2 अक्टूबर, 2021 को गिरफ्तार किया गया था

उन्होंने कहा कि आर्यन खान को 2 अक्टूबर, 2021 को कॉर्डेलिया क्रूज जहाज पर कथित ड्रग बस्ट मामले में गिरफ्तार किया गया था।

2008 बैच के आईआरएस अधिकारी वानखेड़े और चार अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद शुक्रवार को मुंबई, दिल्ली, रांची, लखनऊ, गुवाहाटी और चेन्नई में 29 स्थानों पर एक समन्वित तलाशी अभियान शुरू किया गया था। उन्होंने कहा कि रंजन और दो निजी व्यक्ति के पी गोसावी और सनविल डिसूजा – मामले में।

“यह आरोप लगाया गया है कि मुंबई क्षेत्र के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के उक्त अधिकारियों ने मामला संख्या 94/2021 में व्यक्तियों और अन्य लोगों से अनुचित लाभ प्राप्त करने के लिए … तत्कालीन जोनल निदेशक की देखरेख में पंजीकृत और जांच की। एनसीबी के मुंबई क्षेत्र के अधिकारी ने दूसरों के साथ आपराधिक साजिश रची थी और कथित रूप से कथित आरोपियों से रिश्वत के रूप में अनुचित लाभ प्राप्त किया था…”, एक सीबीआई प्रवक्ता ने कहा।

जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि एनसीबी, मुंबई जोन को अक्टूबर, 2021 के दौरान एक निजी क्रूज जहाज पर विभिन्न व्यक्तियों द्वारा मादक पदार्थों के सेवन और कब्जे से संबंधित सूचना मिली थी।

“यह भी आरोप लगाया गया है कि उक्त व्यक्तियों ने NCB, मुंबई के केस नंबर 94/2021 के कथित आरोपियों के परिवार के सदस्यों से 25 करोड़ (लगभग) की राशि वसूलने के लिए उन्हें धमकी देकर साजिश रची। तत्कालीन जोनल निदेशक (वानखेड़े) के पर्यवेक्षी अधिकारी होने के कथित निर्देशों के अनुसार नशीले पदार्थों के कब्जे के अपराधों का आरोप है,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि कथित रूप से उक्त व्यक्तियों द्वारा इस साजिश को आगे बढ़ाने के लिए रिश्वत के रूप में 50 लाख रुपये की सांकेतिक राशि प्राप्त की गई थी।

सीबीआई की प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि वानखेड़े और अन्य अधिकारियों ने ड्यूटी के ‘अनुचित और बेईमानी से प्रदर्शन’, ‘भ्रष्ट और अवैध तरीकों’ और ‘निजी प्रभाव के प्रयोग’ से एनसीबी द्वारा दर्ज मामले में संदिग्ध से रिश्वत की मांग की। आरोपी अधिकारी नवंबर, 2021 तक कोर्डेलिया जहाज की जांच के शीर्ष पर था, जब एनसीबी की एक विशेष जांच टीम ने जांच का जिम्मा संभाला।

Related Articles

Back to top button