सावन में घर पर रख रहे हैं शिवलिंग, तो जान लें ये जरूरी नियम, तभी मिलेगा शुभ फ

सावन में घर पर रख रहे हैं शिवलिंग, तो जान लें ये जरूरी नियम, तभी मिलेगा शुभ फ

सावन में घर पर रख रहे हैं शिवलिंग, तो जान लें ये जरूरी नियम, तभी मिलेगा शुभ फ

Ghar Mein Shivling Rakhne Ke Niyam: सावन का महीना आरंभ हो चुका है. सावन में शिवलिंग से जुड़ी कई मान्यताएं हैं यदि उन्हें नियम के तहत पूरा नहीं किया गया तो परेशानी हो सकती है.

हम जानते हैं कि हिंदू शास्त्रों में शिवलिंग पर दूध और पानी चढ़ाने का सुझाव दिया गया है और इसे अत्यधिक लाभकारी बताया गया है. इसीलिए शिवरात्रि के दिन, दुनिया भर के सभी हिंदू भगवान शिव की पूजा करने के लिए एकजुट होते हैं और वे मंदिरों में जाकर शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं. इसलिए, शिवलिंग पूजा से जुड़े बहुत सारे लाभों के साथ, भगवान शिव का हर भक्त घर में एक शिवलिंग रखना चाहता है, ताकि वे रोजाना उसकी पूजा कर सकें. शिवलिंग को घर में रखना चाहिए या नहीं यह हमेशा से एक बहस का मुद्दा रहा है. जहां कुछ लोगों का मत है कि शिवलिंग को घर में रखना अशुभ है, वहीं कुछ लोगों की राय है कि हम इसे रख सकते हैं, बशर्ते कुछ नियमों का पालन किया जाए. आइए जानते हैं शिवलिंग को घर में रखने के नियम-
घर में रख सकते हैं इतनी शिवलिंग
शिवलिंग भगवान शिव का प्रतीक है. शिवलिंग भगवान शिव का विग्रह है.  जब हम किसी देवता के प्रतीक की पूजा करते हैं, तो ऐसा कहा जाता है कि मूर्ति या प्रतीक को कुछ दिव्य ऊर्जा प्राप्त होती है जो देवता का प्रतिनिधि भी है. इसलिए हमें कभी भी घर में एक से अधिक शिवलिंग नहीं रखने चाहिए. इसके अलावा, चूंकि भगवान शिव एक हैं, इसलिए हमें उनके लिए एक ही स्थान पर विभिन्न प्रतीकों का उपयोग नहीं करना चाहिए.
नारियल पानी का प्रयोग न करें
शिवलिंग को दूध, जल और गंगाजल मिलाकर स्नान कराया जा सकता है. लेकिन कभी भी नारियल पानी को शिवलिंग पर चढ़ाने के लिए इस्तेमाल न करें. हालांकि, कच्चे नारियल को हमेशा शिवलिंग पर चढ़ाया जा सकता है.

शिवलिंग को खुले स्थान पर रखें
शिवलिंग को कभी भी बंद स्थान पर नहीं रखना चाहिए. शिवलिंग को घर में स्थापित नहीं करते लेकिन घर में यदि शिवलिंग रखते हैं तो खुला स्थान इसके लिए शुभ होता है.

तुलसी न चढ़ाएं
यदि घर में शिवलिंग की पूजा करते हैं तो भगवान शिव पर या शिवलिंग पर तुलसी न चढ़ाएं. साथ ही कुछ ऐसे फूल भी हैं जो शिवलिंगपर चढ़ाना निषेध है

Related Articles

Back to top button