शिंदे सरकार को मिला बहुमत:सरकार को मिला 164 विधायकों का समर्थन, कांग्रेस के 5 विधायक सदन से गायब

सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान उम्मीद के मुताबिक ऐसा ही हुआ। शिंदे सरकार ने विश्वास मत हासिल किया है। सरकार के पास

सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान उम्मीद के मुताबिक ऐसा ही हुआ। शिंदे सरकार ने विश्वास मत हासिल किया है। सरकार के पास 164 विधायकों का समर्थन है। विपक्ष को 99 वोट मिले हैं। इस तरह शिंदे सरकार बच गई है। वोटिंग के वक्त 266 विधायक सदन में मौजूद थे. इनमें से तीन ने वोट नहीं दिया। 21 विधायक सदन से अनुपस्थित रहे।
वोटिंग के दौरान उद्धव के खास संजय बंगाडे ने शिंदे के समर्थन में वोट डाला. वोटिंग में शरद पवार के खास और शेकपा विधायक श्याम सुंदर ने भी शिंदे सरकार के समर्थन में वोट किया.

आज की बड़ी अपडेट…

भाजपा नेता किरीट सौमेया की पत्नी द्वारा दायर अवमानना ​​के मामले में अदालत ने संजय राउत के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया है।

संजय राउत ने कहा कि शिवसेना महाराष्ट्र में संकट का डटकर सामना करेगी। हम लड़ाई के लिए तैयार हैं।

शिवसेना ने सोमवार दोपहर अपने सभी जिलाध्यक्षों की बैठक बुलाई है. बैठक में उद्धव ठाकरे भी शामिल होंगे। बैठक सेना भवन में होगी।

सुनील प्रभु ने कहा कि शिवसेना ने व्हिप का उल्लंघन किया और शिवसेना के 39 बागी विधायकों ने राष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया। उन पर मुकदमा चलेगा।

सपा विधायक अबू आजमी और उनके सहयोगी विधायक ने वोट नहीं डाला. वह औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर करने से नाराज था।

विधानसभा की कार्यवाही का वीडियो रिकॉर्ड किया गया। इसके लिए 9 कैमरे लगाए गए हैं। एक कैमरे का फोकस सीधे स्पीकर की कुर्सी पर लगा।

राजनीतिक तनाव के बीच शिवसेना ने अपने नेताओं से वफादारी का हलफनामा देने को कहा है.

शीर्ष अदालत ने उद्धव को शीर्ष अदालत से अलग करने से पहले शिवसेना
की याचिका पर तुरंत सुनवाई करने से इनकार कर दिया । शिवसेना ने स्पीकर राहुल नार्वेकर के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की थी. रविवार को विधानसभा अध्यक्ष ने शिवसेना नेता और मुख्य सचेतक की मान्यता समाप्त कर दी।

पवार ने कहा- 6 महीने में गिर जाएगी शिंदे सरकार

महाराष्ट्र में 14 दिनों के सियासी तनाव के बीच NCP प्रमुख शरद पवार ने एक अहम बयान दिया है. मुंबई में राकांपा विधायकों की एक बैठक में, पवार ने कहा कि एकनाथ शिंदे की सरकार लंबे समय तक नहीं चलेगी; 6 महीने में गिर जाएगी। सभी मध्यावधि चुनाव की तैयारी कर रहे हैं।

उधर, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को अपनी सरकार के लिए सदन में विश्वास मत हासिल किया। विश्वास मत से पहले स्पीकर बनते ही राहुल नार्वेकर ने उद्धव ग्रुप को ट्वीक दिया है. विधानसभा में नेता अजय चौधरी और मुख्य सचेतक सुनील प्रभु की मान्यता रद्द कर दी गई है।

अध्यक्ष का चुनाव जीतने के बाद, एकनाथ शिंदे के समूह ने अध्यक्ष का चुनाव जीतने के बाद आदित्य ठाकरे सहित शिवसेना के 16 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की है। शिंदे समूह के मुख्य सचेतक भरत गोगावाले ने नए अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को एक पत्र सौंपा है। पत्र में कहा गया है कि 16 विधायकों ने व्हिप का उल्लंघन किया है, इसलिए उनकी सदस्यता रद्द की जानी चाहिए। स्पीकर ने उनका पत्र ले लिया है और इस पर विचार करने की बात कही है। बागी गुट के 16 विधायकों की सदस्यता का मामला पहले से ही सुप्रीम कोर्ट में है.

एकनाथ शिंदे ने रविवार को विधानसभा में अपना पहला टेस्ट जीता है, जब शिंदे गुट ने स्पीकर का चुनाव जीता और उद्धव सरकार को गिरा दिया। भाजपा के राहुल नार्वेकर विधानसभा के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। नार्वेकर को 164 वोट मिले, जबकि शिवसेना की रजनी साल्वी को 107 वोट मिले। मतदान के दौरान राकांपा के सात और कांग्रेस के दो विधायक गायब थे।

विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने विपक्ष की मांग पर विधायकों की गिनती शुरू कर दी. विधायिका में वर्तमान में 287 विधायक हैं और जीतने के लिए 144 सदस्यों की आवश्यकता है। हालांकि वोटिंग में सिर्फ 275 विधायकों ने हिस्सा लिया.

12 विधायकों ने
स्पीकर चुनाव में भाग नहीं लिया नवाब मलिक (एनसीपी), अनिल देशमुख (एनसीपी), मुतका तिलक (भाजपा), लक्ष्मण जगताप (भाजपा), प्रणित शिंदे (कांग्रेस), दत्ता भराने (एनसीपी), नीलेश लंका (एनसीपी) अन्ना बंसोडे (एनसीपी), दिलीप मोहिते (एनसीपी), बबन शिंदे (एनसीपी), मुफ्ती इस्माइल शाह (एआईएमआईएम) और रंजीत कांबले (कांग्रेस) ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

शिवसेना में रहे, टिकट नहीं मिलने पर बदली पार्टी

Related Articles

Back to top button