बीते हफ्ते सेंसेक्स 3.83 फीसदी और निफ्टी 4.04 फीसदी गिरा

मुम्बई। बीते सप्ताह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,457.16 अंक यानी 3.83 फीसदी की गिरावट रही। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक निफ्टी में भी 4.04 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।
घरेलू शेयर बाजार के जानकारों के मुताबिक वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों तथा पिछले कुछ सत्रों के दौरान विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की बिकवाली की वजह से निकट भविष्य में बाजार में नरमी बनी रहेगी। जानकारों के मुताबिक इस सप्ताह निवेशकों की निगाह अमेरिका और ब्रिटेन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों, अमेरिका के पीएमआई आंकड़ों पर रहेगी। इसके अलावा घरेलू मोर्चे पर रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा और वृहद आर्थिक आंकड़े बाजार को दिशा देंगे।
उल्लेखनीय है कि आगामी सप्ताह बाजार में हलचल बनी रहेगी। विनिर्माण क्षेत्र के पीएमआई आंकड़े गुरुवार को आएंगे। इसके अलावा रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा के नतीजे एक अक्टूबर को आएंगे। इसी दिन वाहन बिक्री के आंकड़े भी आने शुरू होंगे। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिन की बैठक 29 सितम्बर को शुरू होगी।

Related Articles

Back to top button