आखिर क्यू रएसएस को 52 साल लग गए अपने ही देश का तिरंगा फहराने मे? 

अगर तिरंगा फहराना देशभक्ति है, तो क्यू लिया रएसएस ने इतना लम्बा समय एक तिरंगा फहराने मे.

आखिर क्यू रएसएस को 52 साल लग गए अपने ही देश का तिरंगा फहराने मे?

अगर तिरंगा फहराना देशभक्ति है, तो क्यू लिया रएसएस ने इतना लम्बा समय एक तिरंगा फहराने मे.

रएसएस ने सिर्फ दो बार अपने देश का तिरंगा फहराया पहली बार 14 अगस्त 1947 मे अपने नागपुर के हेडक्वार्टर मे ध्वजरोहं किया था,और दूसरी बार 26 जनवरी 1950. और इसके बाद रएसएस ने तिरंगा फहराना बन्द कर दिया, ये एक बड़ा विषय और प्रश्न है की आखिर क्यू रएसएस ने तिरंगा फहराना बन्द कर दिया.

1950 के बाद रएसएस को अपने ही देश का तिरंगा फहराने मे 52 साल लग गए, रएसएस ने फिर से 2002 मे अपने देश का तिरंगा फहराया. आखिर क्या कारण था 52 साल तक तिरंगा ना फहराने का.

इस मामले मे कई अलग अलग बाते कई अलग अलग विचार सामने आये, तिरंगे झंडे के खिलाफ रएसएस ने कई बार कुछ ऐसी बातें बोली है जो की काफी विवाद पैदा करने वाली थी.रएसएस के दूसरे सरसंघचालक गोलवलकर ने कुछ ऐसा ही गुरु पूर्णिमा मे बोल था, जो की एक आम सभा को संबोधित करते हुए कहा, की भारतीय संस्कृति को सिर्फ भगवा ध्वज ही पुरी तरह संभोधित करता है, और पुरा देश सिर्फ भगवा ध्वज के सामने ही अपना सर झुकायेगा.

रएसएस हमेशा से कहता चल आ रहा है की हिंदू धर्म को अगर पूरी तरह कोई रंग संभोधित करता है, तो वो सिर्फ भगवा रंग है, इससे कही न कही ये जाहिर होता है की तिरंगे मे तीन अलग अलग रंग होने से रएसएस को अप्पत्ति है. पर क्या एक देशभक्त अपने ही देश के रस्ट्रध्वज् को रंग के कारण उसे 52 साल तक नहीं फहरायेगा.

और 52 साल बाद ऐसा क्या हुआ 2002 मे जिसने रएसएस को फिर से अपने रस्ट्रध्वज् को फहराने पे मज़बूर किया, क्योंकि तिरंगे मे अब भी वही तीन रंग है, जो हमारे देश की एकता को संभोधित करते है, नाकि किसी धर्म और जाती को.

वही 13 अगस्त से लेके 15 अगस्त तक प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने “हर घर तिरंगा” की मुहिम जारी की है, उनका यह कहना है की यह हमारे देश की एकजुटता और देशभक्ति को और भी मजबूत करेगा. वही दूसरी ओर UP के CM योगी आदित्यनाथ ने हर घर और मदरसे से तिरंगा फहराने का वीडियो जारी करने को भी बोल है.

अब सवाल यह उठता है की क्या यह हर घर तिरंगा का नारा रएसएस पे भी लागू किया जाएगा, क्या वो पूरी देशभक्ति और निष्ठा के साथ अपने देश का तिरंगा फहरायेंगे.

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button