आरपीएन सिंह ने कांग्रेस को दिया झटका, थामा बीजेपी का दामन

आरपीएन सिंह ने ग्रहण की बीजेपी की सदस्यता, पहुंचे भाजपा कार्यायल

लखनऊ: यूपी में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों में हलचल तेज हो गई हैं. वहीं पार्टियों के तेज तरार नेता अपनी पार्टी का साथ छोड़कर एनी पार्टियों का दामन थामने जा रहे हैं. बता दें विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस के दिग्गज नेता आरपीएन सिंह आज बीजेपी का दामन थामने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक मनमोहन सिंह सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके आरपीएन सिंह रविवार सुबह बीजेपी कार्यालय में जाकर पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर सकते हैं. आरपीएन काफी दिनों से कांग्रेस में निष्क्रिय बने हुए थे और उनके पार्टी छोड़ने की अटकलें भी काफी तेज थीं.

आरपीएन सिंह ने थामा बीजेपी का दामन

पडरौना राजघराने से ताल्लुक रखने वाले आरपीएन सिंह का पूरा नाम कुंवर रतनजीत प्रताप नारायण सिंह है. पडरौना यूपी और बिहार की सीमा पर स्थित एक कस्बा है, जिसे अब देवरिया जिले से अलग कर कुशीनगर जिला बना दिया गया है. आरपीएन इसी कुशीनगर के पडरौना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर साल1996, 2002 और साल 2007 के विधानसभा चुनाव में 3 बार विधायक रह चुके हैं. इसके बाद साल 2009 के लोकसभा चुनाव में जीतकर वह सांसद बने और मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में गृह राज्यमंत्री की जिम्मेदारी मिली. हालांकि इसके बाद के चुनावों में उन्हें लगातार हार ही नसीब होती रही.

हेमंत सोरेन से खटपट की थीं ख़बरें

आरपीएन सिंह कांग्रेस के लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं. वह कांग्रेस की राष्ट्रीय टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं. पार्टी ने उन्हें झारखंड का प्रदेश प्रभारी भी बनाया. हालांकि झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के साथ उनकी खटपट की खबरें भी सियासी हलचलों में सुर्खियां बटोर रही हैं. शायद यही वजह रही  कि वह पिछले कई महीनों एक तरह से नेपथ्य में चले गए थे. वहीँ राजनीति की अच्छी जानकारी रखने वाले कांग्रेस से आरपीएन के मोहभंग की यही वजह बता रहे हैं.

Related Articles

Back to top button