200 किलो के किंगकांग को यूँ उठाकर पटका दारा सिंह ने, आज तक नही मिली ऐसी जीत

पॉपुलर टीवी शो ‘रामायण’ में हनुमान की भूमिका निभाने वाले एक्टर दारा सिंह की आज (12 जुलाई) पुण्यतिथि है। दारा सिंह एक्टिंग के अलावा कुश्ती की दुनिया में भी दिग्गज माने जाते थे। फिल्मी दुनिया में आने से पहले ही वो दुनिया के प्रमुख पहलवानों को पटखनी दे चुके थे और अपना लोहा मनवा चुके थे।

चैंपियन ऑफ़ मलेशिया

दारा सिंह का जन्म 19 नवंबर 1928 को पंजाब के एक गांव में हुआ था। साल 1947 में दारा सिंह सिंगापुर चले गए थे। तभी उन्होंने हरनाम सिंह से कुश्ती की ट्रेनिंग लेनी शुरू की. उन्होंने तारलोक सिंह को हराकर चैंपियन ऑफ मलेशिया का खिताब जीता। साल 1959 में किंग कॉन्ग, जॉर्ज गोडिएनको और जॉन डिसिल्वा को हराकर वो कॉमनवेल्थ चैंपियन बने।

जब दारा सिंह ने किंग कोंग धोया

किंग कॉन्ग के साथ हुआ उनका मुकाबला बहुत हैरान करने वाला था। किंग कॉन्ग 200 किलो के थे और दारा सिंह लगभग 130 किलो के और उस मुकाबले में दारा सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी को उठाकर, घुमाया और फेंक दिया।

दारा सिंह ने कुश्ती के 500 मैच खेले लेकिन कभी कोई उन्हें हरा नहीं सका। साल 1954 में 26 साल की उम्र में ही वो नेशनल रेसलिंग चैंपियन बने।

दारा सिंह का फिल्मी करियर

दारा सिंह काफी लम्बे चौड़े कद काठी के थे | उनकी पर्सनालिटी काफी अच्छी थी । वो 6 फुट 2 इंच के थे और उनका वजन लगभग 130 किलोग्राम था। दारा सिंह ने ‘फौलाद’, ‘मर्द’, ‘मेरा नाम जोकर’, ‘कल हो ना हो’ और ‘जब वी मेट’, ‘किंगकांग’, ‘हम सब उस्ताद हैं’ और ‘हम सब चोर हैं’ जैसी फिल्मों में काम किया था।

पर्सनल लाइफ की बात करें तो बता दें कि दारा सिंह ने 2 शादियां की थीं और उनके 6 बच्चे हैं। 7 जुलाई 2012 को दारा सिंह को हार्ट अटैक के बाद मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया। 12 जुलाई 2012 को उन्होंने अंतिम सांस ली थी।

 

सोहम सिंह की रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button