गोरखपुर : गोरखपुर विश्‍वविद्यालय की बची परीक्षाएं शुरू, पहले दिन परीक्षार्थियों के खिले चेहरे

गोरखपुरः दीनदयाल उपाधयाय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालयों की स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर की बची हुई परीक्षाएं आज से शुरू हो गईं. परीक्षा एक ही पाली में सम्‍पन्‍न कराई जा रही है. कुल 90,000 परीक्षार्थियों को 262 केन्‍द्रों पर इस सत्र की परीक्षाओं में सम्मिलित होना है. परीक्षाएं इस माह तक चलेंगी. पहले दिन एमए प्राचीन इतिहास अंतिम वर्ष और समाजशास्‍त्र के आसान प्रश्‍नपत्रों को हल करने में परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ा.

दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय एवं संबंद्ध महाविद्यालयों की परीक्षाएं सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित की गईं. विश्‍वविद्यालय के दीक्षा भवन को परीक्षा केन्‍द्र बनाया गया है. वैश्विक महामारी कोरोना से बचने के लिए सेनेटाइज टनल और सेनेटाइजर के साथ मास्‍क पहनकर आना अनिवार्य रहा है. परीक्षा देकर बाहर निकले परीक्षार्थियों ने बताया कि यहां पर सोशल डिस्‍टेंसिंग का भी खासा ख्‍याल रखा गया है. उन्‍होंने बताया कि परीक्षा के दौरान दूरी बनाई गई है. इसके साथ ही सेनेटाइजर भी हर परीक्षा कक्ष में रखा गया है.

छात्रों को परीक्षा समय से एक घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना है. सभी की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है. इसके बाद केंद्र में दाखिल होने और निकलने के दौरान भी सेनेटाइज टनल के इस्‍तेमाल विद्यार्थी कर रहे हैं. परीक्षा की निगरानी के लिए छह उड़ाका दलों की टीमें बनाई गई हैं. इसके अलावा सभी केंद्रों की वेबकास्टिंग से निगरानी की जा रही है. गोरखपुर विश्वविद्यालय में दो जगहों पर थर्मल स्कैनिंग की जाएगी. इसके लिए दो सैनिटाइजर टनल, दो सेंसरयुक्त सैनिटाइजर मशीन और दो थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की गई है.

Related Articles

Back to top button