ATM मशीनों में पैसा भरने का बदलेगा तरीका, बैंकों के लिए RBI की ये है डेडलाइन

ATM मशीन में पैसा भरने का तरीका अब पूरी तरह बदल जाएगा। दरअसल, हाल ही में केंद्रीय रिजर्व बैंक ने बैंकों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन में आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि एटीएम मशीनों में लॉक करने  वाले कैसेट्स का ही उपयोग किया जाए।

दरअसल, साल 2018 में रिजर्व बैंक की एक समिति ने एटीएम मशीनों में कैसेट बदलने की सिफारिश की थी। समिति की सिफ़ारिशों के बाद खुली नकदी भरने / टॉप-अप करने के जोखिम की गंभीरता को कम करने के लिए रिजर्व बैंक ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था।

साल 2018 के नोटिफिकेशन में कहा गया था कि बैंक अपने एटीएम मशीनों में लॉक करने वाले कैसेट्स का उपयोग करने पर विचार करें, जो नकदी की भराई करते समय बदले जाएं। आरबीआई ने बैंकों को 31 मार्च 2021 तक सभी एटीएम कैसेट्स बदलने की डेडलाइन दी थी। हालांकि, बैंक इस डेडलाइन तक पूरी तरह से ये बदलाव नहीं कर सके। अब नए नोटिफिकेशन में सभी एटीएम में कैसेट बदलने की प्रक्रिया पूरी करने की डेडलाइन 31 मार्च 2022 तक रखी गई है। बैंकों को प्रत्येक तिमाही के अंत में आरबीआई को इसकी रिपोर्ट भी देनी है।

क्या होता है एटीएम कैसेट: एटीएम मशीनों में कैसेट की भूमिका कैश रखने के लिए होती है। वर्तमान में एटीएम मशीनों में जिस तरीके से कैश लोड किए जाते हैं, वो जोखिम भरा होता है। इसलिए आरबीआई की ओर से एटीएम मशीनों में लॉक करने वाले कैसेट्स का ही उपयोग करने पर जोर दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button