भारत ने खोल दी पाकिस्तान के फैसलों की कलई, दुश्मन यूँ हुआ शर्मसार!

जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान में इस फैसले पर जमकर बवाल हुआ हैं। पाकिस्तान लगातार कुछ ऐसे फैसले ले रहा है, जो उसकी बौखलाहट को दिखा रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाकिस्तान के मसले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया के सामने अपनी स्थिति बता दी है कि हमने जो भी फैसला लिया है, वह हमारा आंतरिक मामला है। रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान जो भी कदम उठा रहा है, वह उसकी बौखलाहट है। पाकिस्तान के एयरस्पेस बंद करने की खबर पर रवीश कुमार ने कहा कि इसको लेकर पाकिस्तान ने खुद ही सफाई दे दी है। एयरस्पेस को बंद नहीं किया गया है, बल्कि उसके कुछ रूट में बदलाव किया गया है। रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान जो भी फैसले ले रहा है, हमने उनसे उन फैसलों पर विचार करने को कहा है। वो सिर्फ ये फैसले इसलिए ले रहा है ताकि दुनिया को इस ओर आकर्षित कर सके।

पाकिस्तान के द्वारा दुनिया के सामने इस मुद्दे को उठाए जाने पर रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान को हर मंच पर जवाब मिलेगा। हमने दुनिया के सभी देशों से कह दिया है कि ये हमारा आंतरिक मामला है, ऐसे में इसमें किसी को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। पाकिस्तान के द्वारा भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस भेजने को लेकर रवीश कुमार ने कहा कि अभी वह दिल्ली में नहीं हैं, क्योंकि हमने पाकिस्तान को उसके फैसले पर विचार करने को कहा है।

PoK में पाकिस्तान के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन पर उन्होंने कहा कि वहां के लोग लगातार पाकिस्तान के खिलाफ आवाज उठाते रहे हैं, उनकी समस्या को हल किया जाना चाहिए। हालांकि, भारत की PoK को लेकर क्या रणनीति होगी, उन्होंने उसका खुलासा करने से मना कर दिया। कुलभूषण जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस पर रवीश कुमार ने कहा कि हम बिना किसी के शर्त के कॉन्सुलर एक्सेस चाहते हैं, हम इस मसले पर लगातार बात कर रहे हैं। बता दें कि पाकिस्तान की ओर से समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया गया हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button