गैस सिलेंडर हुआ महंगा पर घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम में आई कमी

0
60

1st अक्टूबर से घरेलू प्राकृतिक गैस (Natural Gas Price) के दाम में पिछले 2.5 साल के दौरान पहली बार कटौती की गई है । हालांकि इस महीने रसोई गैस एक बार फिर महंगी हो गई है । मंगलवार को रेट बदलने के बाद घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलो) के बाजार भाव में करीब 15 रुपये की वृद्धि हुई है । बता दें कि सरकार ने एक सितंबर को बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस के दाम में 15.50 रुपये का इजाफा किया था । इसके बाद यह लगातार दूसरा महीना है जब एलपीजी (LPG) के दामों में बढ़ोतरी हुई है ।

राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 605 रुपए हो गई है, जबकि 19 किलो वाला गैस सिलेंडर अब 1085 रुपये में रिफिल कराया जा सकेगा । वहीं मुंबई में 14.2 किलो का बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 574 रुपये, कोलकाता में 630 रुपये में, जबकि चेन्नई में 620 रुपये में रिफिल कराया जा सकेगा ।

हर छह माह पर बदलती है कीमत

तेल मंत्रालय की पेट्रोलियम प्‍लानिंग एंड एनालिसिस सेल (PPAC) के मुताबिक ओएनजीसी(ONGC) और ऑयल इंडिया लिमिटेड (IOCL) द्वारा उत्‍पादित प्राकृतिक गैस की कीमत घटाकर 3.23 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दी गई है । प्राकृतिक गैस का नया दाम 1 अक्‍टूबर, 2019 से अगले छह महीने के लिए प्रभावी होगा । राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत 590 रुपये प्रति सिलेंडर (14.2 किलो) पहुंच गई है । गौरतलब है कि प्राकृतिक गैस की कीमत हर छह माह में तय की जाती हैं । हर साल 1 अप्रैल और एक अक्टूबर को गैस की कीमतों में बदलाव किया जाता है । प्राकृतिक गैस का उपयोग उर्वरक बनाने और बिजली पैदा करने में किया जाता है । इसके अलावा इसे वाहनों में सीएनजी ईंधन के रूप में और घरों में रसोई गैस के तौर पर इस्तेमाल के लिए बदला जाता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here