विदेश मंत्री एस जयशंकर ने समझाया अबकी बार ट्रंप सरकार का असली मतलब

0
51

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने Howdy Modi कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नारे ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ पर सफाई दी है । तीन दिन के वाशिंगटन डीसी दौरे पर गए विदेश मंत्री ने कहा कि भारत ने अमेरिका की राजनीति में निष्पक्ष रूप से भागीदारी निभाई । प्रधानमंत्री ने किसी व्यक्ति विशेष के लिए प्रचार नहीं किया ।

वाशिंगटन डीसी दौरे के दौरान एक प्रेस वार्ता में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि उन्होंने किसी व्यक्ति विशेष के लिए प्रचार नही किया । ‘Howdy Modi’ के ज़रिए ट्रंप के लिए कैंपेनिंग करने के सवाल पर उन्होंने ये बात कही । उन्होंने कहा ‘उन्होंने (पीएम मोदी) ऐसा कुछ नहीं कहा । मुझे लगता है कि पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में जो भी कहा उसे बहुत सावधानी से समझने की जरूरत है । मेरी समझ में पीएम मोदी पिछले चुनाव की बात कर रहे थें, क्योंकि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए कैंपेनिंग करते हुए खुद ट्रंप ने अबकी बार ट्रंप सरकार स्लोगन का इस्तेमाल किया था ।’

अमेरिका में अबकी बार, ट्रंप सरकार कहा था मोदी ने

इससे आगे जयशंकर ने कहा कि ‘हमें पीएम मोदी की बातों का गलत मतलब नहीं निकालना चाहिए । मेरी समझ से ऐसा करके आप किसी का भला तो नहीं करेंगे ।’ उन्होंने कहा, ‘अमेरिका के साथ भारत का नज़रिया बेहद निष्पक्ष रहा है । हमें समझना चाहिए कि अमेरिका में जो भी हो रहा है, ये उनकी पॉलिटिक्स का हिस्सा है, न कि भारत का ।’ गौरतलब है कि ह्यूस्टन में Howdy Modi कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप की जमकर तारीफ की थी ।

उन्होंने कहा था कि ‘ट्रंप किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं । अरबों लोग ट्रंप के शब्द-शब्द को फॉलो करते हैं । विश्व की राजनीति में ट्रंप का बड़ा कद है ।’ इसके साथ ही उन्होंने भारतीय लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के लोकप्रिय नारे ‘अबकी बार, मोदी सरकार’ की तर्ज पर अमेरिका में अबकी बार, ट्रंप सरकार कहा था । उनके इस बयान पर पूरा विपक्ष हमलावर हुआ था । सभी ने इसे भारत की विदेशी नीतियों का उल्लंघन बताया था ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here