राज्यसभा चुनाव: जापान से लौटते ही PM मोदी लगाएंगे नामों पर मुहर, इन नेताओं की लग सकती है लॉटरी, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

भाजपा में राज्यसभा उम्मीदवार तय करने के लिए राज्यों ने केंद्रीय नेतृत्व से स्थानीय नेताओं को वरीयता देने का आग्रह किया है। विभिन्न राज्यों से केंद्र को भेजे गए नामों के पैनल में अधिकांश मौजूदा सांसद और नए नामों में स्थानीय नेता हैं। केंद्रीय नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जापान दौरे से लौटने के बाद नामों पर अपनी मुहर लगाएगा। सूत्रों के अनुसार लगभग आधा दर्जन नए चेहरों को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया जाएगा।राज्यसभा की दस सीटों के लिए 10 जून को मतदान होना है। 31 मई तक नामांकन भरे जाने हैं। भाजपा 11 राज्यों में अपने उम्मीदवार उतारने जा रही है। इनमें भाजपा की 25 सीटें रिक्त हो रही हैं। विधानसभाओं में भाजपा व सहयोगी दलों की स्थिति को देखते हुए भाजपा फिर से 22 सीटें जीत सकती है।

1.कांग्रेस का 3 सीटें जीतने का दावा, विधायकों की नाराजगी सपनों पर फेर सकती है पानी

राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha elections) के रण के लिए अधिसूचना जारी हो गई है. नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. राजस्थान में मुकाबला चार सीटों के लिए है. कांग्रेस (Congress) दावा कर रही है कि हर हाल में 3 सीटें उसके खाते में आएगी. कांग्रेस के इस दावे को मजबूत तो कहा जा सकता है लेकिन हर हाल में ऐसा होगा ही यह तय नहीं माना जा सकता. तीसरी सीट जीतने में कांग्रेस को अच्छा खासा जोर लगाना पड़ेगा. विधायकों की नाराजगी की खबरों के बीच यह टास्क और भी ज्यादा मुश्किल हो जाएगा. बीजेपी यह तीसरी सीट आसानी से कांग्रेस के पाले में नहीं जाने देगी. बीजेपी की ओर से दो उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारते ही मुकाबला कड़ा हो जाएगा. कांग्रेस को तीसरी सीट जीतने में पसीना आएगा.

2.अमेरिका के स्कूल में गोलीबारी में 21 की मौत

अमेरिका के टेक्सास के एक प्राथमिक विद्यालय में मंगलवार को हुई गोलीबारी में कम से कम 18 बच्चों और एक शिक्षक व दो अन्य युवकों सहित 21 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने हमलावर 18 वर्षीय बंदूकधारी को भी मार गिराया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड की बैठक में हिस्सा लेने के बाद जापान की राजधानी टोक्यो से वापस दिल्ली आ चुके हैं।

3. अमेरिका: स्कूल में भीषण गोलीबारी, शूटर ने 18 मासूमों सहित 21 को मारा
टेक्सास के एक प्राथमिक विद्यालय में मंगलवार को हुई गोलीबारी में कम से कम 18 बच्चों और एक शिक्षक व दो अन्य युवकों सहित 21 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने हमलावर 18 वर्षीय बंदूकधारी को भी मार गिराया है। अमेरिकी राज्य टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने कहा कि एक स्थानीय व्यक्ति ने उवाल्डे में रॉब एलीमेंट्री स्कूल में सैन एंटोनियो के पश्चिम में लगभग 85 मील की दूरी पर एक स्कूल में अंधाधुंध गोलियां चलाईं।

4. क्वाड की बैठक में जो बाइडेन ने की PM मोदी की जमकर तारीफ, चीन को बताया फेल
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कोरोना महामारी से निपटने में चीन की विफलता के साथ भारत की सफलता की तुलना की। न्यूज एजेंसी पीटीआई और एएनआई ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है।

5. क्वाड समिट में भाग लेने के बाद जापान से भारत लौटे PM मोदी, कल बाइडेन से हुई चर्चा
क्वाड लीडर्स समित में भाग लेने के लिए जापान गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे को खत्म करने के बाद बुधवार को भारत वापस आ चुके हैं। आज सुबह-सुबह दिल्ली के पालम स्थित वायु सेना स्टेशन पर उनका विमान पहुंचा। क्वाड समिट में पीएम मोदी ने शत्रुता की समाप्ति, वार्ता और कूटनीति को फिर से शुरू करने की आवश्यकता पर भारत की सुसंगत और सैद्धांतिक स्थिति पर प्रकाश डाला।

6. G23 में क्यों नहीं गए हार्दिक पटेल? बताया पिता की मौत से शुरू हुई थी कांग्रेस से नाराजगी
पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के कांग्रेस पर हमले जारी हैं। हाल ही में उन्होंने गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को लेकर भविष्यवाणी भी की है। उन्होंने कहा है कि विपक्ष के तौर पर कांग्रेस कहीं नजर नहीं आएगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि आगामी चुनावों में वह बड़ी भूमिका निभाएंगे। पटेल ने 18 मई को कांग्रेस की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

7.  बर्फबारी से केदारनाथ और यमुनोत्री की यात्रा रुकी, यूपी में बारिश से 32 की मौत
केदारनाथ में मंगलवार को सुबह से जारी बर्फबारी और पैदल मार्ग पर बारिश के कारण यात्रियों को सुबह दस बजे बाद सोनप्रयाग से आगे नहीं जाने दिया। पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध घिल्डियाल ने बताया कि सोनप्रयाग से सीतापुर रामपुर, फाटा आदि स्थानों पर करीब आठ से दस हजार यात्री ठहरे हैं जो बुधवार सुबह केदारनाथ रवाना किए जाएंगे।

8-महंगाई पर अंकुश के लिए मोदी सरकार की चौतरफा तैयारी, पेट्रोल-डीजल के बाद अब इन चीजों की बारी

महंगाई पर अंकुश के लिए सरकार ने चौतरफा तैयारी तेज कर दी है। इसमें सरकार को रिजर्व बैंक से भी सहयोग मिल रहा है। पिछले दिनों पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाने और कोकिंग कोयला समेत अन्य जिसों पर आयात शुल्क पर राहत देने के बाद अब सरकार खाने-पीने की चीजों जैसे खाद्य तेलों पर शुल्क में कटौती की संभावना तलाश रही है। मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इसके अलावा सरकार उद्योगों को राहत देकर आम आदमी तक सस्ती सामान उपलब्ध कराने के उपायों पर भी विचार कर रही है।वहीं  सरकार ने सालाना 20-20 लाख टन कच्चे सोयाबीन और सूरजमुखी तेल के आयात पर सीमा शुल्क तथा कृषि अवसंरचना उपकर को मार्च, 2024 तक हटाने की घोषणा की है। वित्त मंत्रालय की तरफ से मंगलवार को जारी अधिसूचना के अनुसार सालाना 20 लाख टन कच्चे सोयाबीन और सूरजमुखी तेल पर वित्त वर्ष 2022-23 और 2023-24 में आयात शुल्क नहीं लगाया जाएगा। सरकार का मानना है आयात शुल्क में इस छूट से घरलू कीमतों में नरमी आएगी और मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

9-गौतम अडानी के और करीब आए मुकेश अंबानी, टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में दो पायदान ऊपर पहुंचे

दुनिया के अरबपतियों की टॉप-10 लिस्ट में भारत के दो ही उद्योगपति शामिल हैं। एक मुकेश अंबानी तो दूसरे गौतम अडानी। मुकेश अंबानी से एशिया के सबसे बड़े अरबपति का ताज छीनने वाले गौतम अडानी फोर्ब्स और ब्लूमबर्ग दोनों की लिस्ट में छठे नंबर पर हैं, जबिक मुकेश अंबानी फोर्ब्स की लिस्ट में 9वें से 7वें स्थान पर पहुंच गए है तो ब्लूमबर्ग की लिस्ट में 8वें स्थान पर हैं।दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बनने के साथ ही इस साल कमाई के मामले में भी अव्वल रहे हैं।   इस तरह किसी भी अन्य उद्योगपति के मुकाबले उनकी संपत्ति में ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के अनुसार बुधवार सुबह तक अडानी का कुल नेटवर्थ 105.8 अरब डॉलर है। जबकि अंबानी का 97.6 अरब डॉलर।

10-पेट्रोल-डीजल के दाम घर से निकलने से पहले ऐसे करें चेक, देखें आज कहां सबसे सस्ता है ईंधन

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने रोजाना की तरह आज भी सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर दी हैं। बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल  ₹ 96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये। सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹ 79.74 लीटर है। जबकि, आज भी देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 114.38 रुपये प्रति लीटर है तो डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 100.30 रुपये प्रति लीटर।आप भी अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button