त्रिपुरा में मतदान के बाद तय, होगा राज तिलक…

अगरतला–त्रिपुरा में 60 सीटों वाली विधानसभा के लिए मतदान शुरू हो गया है। शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने पुखता बंदोबस्त कर रखे हैं। विधानसभा के लिए मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ।3,337 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शाम चार बजे तक मतदान होगा।

1100 पोलिंग बूथों की पहचान संवेदनशील और 28 की पहचान अति जीबी संवेदनशील के रूप में की गई है। चुनावमेंमुख्यरूपसेभाजपा-आईपीएफटी गठबंधन माकपा-कांग्रेस गठबंधन और पूर्वोत्तर राज्य के पूर्व शाही परिवार के वंशज द्वारा गठित एक क्षेत्रीय पार्टी टिपरा मोथा हैं। वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी। स्वतंत्र निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए 31,000 मतदानकर्मी और केंद्रीय बलों के 25,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किये गए हैं।

इसके अलावा, कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य सशस्त्र पुलिस और राज्य पुलिस के 31,000 कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

13.53 लाख महिलाओं सहित 28.13 लाख मतदाता 259 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें से 20 महिलाएं हैं। राज्य के मुख्यमंत्री माणिक साहा टाउन बारडोवली निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार हैं, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक भाजपा के टिकट पर धनपुर से चुनाव लड़ रही हैं। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी सबरूम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।वह वाम-कांग्रेस गठबंधन का चेहरा हैं।

त्रिपुरा विधानसभा में विपक्ष के नेता और CPI नेता माणिक सरकार ने कहा कि हमें जानकारी मिल रही है कि कुछ जगह भाजपा के कुछ बदमाश मतदान के दौरान परेशानी पैदा करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, जिससे मतदाता निडरता से अपना वोट न डाल सकें।कुछ जगह पर मतदाता सड़कों पर प्रदर्शन भी कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button