सिर्फ 10 रुपए में मिलेगी मथुरा वृंदावन घूमने की सुविधा

0
70

भारतीय रेलवे (India Railway) ने नवरात्रि के पावन सप्ताह में रेल यात्रियों एक और बड़ा तोहफा दिया है । वनडे भारत और तेजस एक्सप्रेस के बाद अब आम जनता की सहूलियत को ध्यान रखते हुए, भारतीय रेल ने आगरा मंडल के मथुरा-वृंदावन सेक्शन (Mathura-Vrindavan Section) के बीच चलने वाली रेल बस सेवा को फिर से शुरू कर दिया है । रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है ।

रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि यह रेल बस सेवा पूरे मथुरा शहर से होते हुए वृंदावन पहुंचेगी ।इसका किराया मात्र 10 रुपए है । यहां घूमने आने वाले पर्यटकों को इस ट्रेन से यात्रा के दौरान काफी खूबसूरत नजारे दिखाई देते हैं । यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे बोर्ड ने एक नई रेल बस तैयार कराने का भी आदेश दिया है । करीब छह महीने पहले भारतीय रेलवे ने मथुरा-वृंदावन के बीच चलने वाली इस रेल बस सेवा को बंद कर दिया था । 29 सितंबर को ही मथुरा-वृंदावन के बीच रेल बस का ट्रायल किया गया था ।

क्या होती है रेल बस?

रेल बस रेलवे का एक कोच होता है । इस कोच में दोनों तरफ मोटर लगी होती है । ऐसे में इसे चलाने के लिए इंजन की जरूरत नहीं होती । ये कोच अपने आप आगे और पीछे चल सकता है । सामान्य तौर पर रेल बस का प्रयोग रेलवे के अधिकारी पटरियों और स्टेशनों के निरीक्षण के लिए करते हैं । बता दें कि मथुरा से वृंदावन के बीच करीब 12 किलोमीटर तक मीटर गेज पर इस रेल बस का संचालन होता है । यह रेल बस सेवा हर घंटे के अंतराल पर चलती है ।

नवरात्री के तोहफे

गौरतलब है कि नवरात्र के हफ्ते में ही दिल्ली से कटरा तक देश की दूसरी तेज रफ्तार वंदे भारत एक्‍सप्रेस का परिचालन शुरू हुआ । इसके साथ ही लखनऊ से दिल्ली तक देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस का भी परिचालन शुरू हुआ है । ये ट्रेनें CCTV, WIFI, डीप फ्रीजर और बॉयोवैक्यूम टॉयलेट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस हैं । हालांकि लखनऊ से चलकर कानपुर पहुंचते ही तेजस एक्सप्रेस को रेलवे के कुछ कर्मचारियों के विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here