भारत-नेपाल के बीच फिर शुरू होगी रेल सेवा, जानें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की पहल पर अब भारत और नेपाल (India- Nepal) के बीच शनिवार से रेल सेवा (Rail Service) शुरू जा रही है. यह ट्रेन (Train) बिहार के जयनगर से नेपाल के कुर्था (Jaynagar to Kurtha) तक ब्राड गेज लाइन पर चलने वाली है. वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan) ने शुक्रवार को कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के बाद जल्द चुनाव कराना अच्छा आइडिया होगा. उन्‍होंने दोहराया कि विपक्ष उनकी सरकार को हटाने की ‘अंतरराष्ट्रीय’ साजिश का हिस्सा है.

1.पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी, जानें आज कितने में मिल रहा 1 लीटर फ्यूल?

 2 April: तेल कंपनियों ने आज शनिवार के लिए पेट्रोल और डीजल (Petrol diesel rate) के नए रेट जारी कर दिए हैं। आज 2 अप्रैल को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर इजाफा किया गया है। इससे पहले शुक्रवार को राहत दी गई थी और कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था लेकिन आज पेट्रोल और डीजल के रेट में 80-80 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दिल्ली में पेट्रोल (Petrol price in delhi) 80 पैसे महंगा हुआ है वहीं, डीजल की कीमतों (diesel price in delhi) में भी 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में, एक लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol price today) अब 102.61 रुपये और डीजल की कीमत (diesel price today) 93.87 रुपये हो गई।

2. इमरान खान ने दिए जल्द चुनाव के संकेत, कहा- सरकार को हटाने की ‘साजिश’ का हिस्सा है विपक्ष

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan) ने शुक्रवार को कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के बाद जल्द चुनाव कराना अच्छा आइडिया होगा. उन्‍होंने दोहराया कि विपक्ष उनकी सरकार को हटाने की ‘अंतरराष्ट्रीय’ साजिश का हिस्सा है. उन्‍होंने कहा कि हमारे लोग (पीटीआई के गठबंधन सहयोगियों का जिक्र करते हुए) जो भाग गए हैं … यह स्पष्ट है कि हम बहुमत मिलने पर भी उनके साथ सरकार नहीं चला सकते हैं. अब एक चुनाव हो ताकि सब कुछ स्पष्ट हो कि कौन कहां खड़ा है. यह बात इमरान खान ने एआरवाई न्यूज को दिए एक इंटरव्‍यू में कही.

3.श्रीलंका में लगी इमरजेंसी, हिंसक प्रदर्शनों के बीच राष्‍ट्रपति राजपक्षे ने उठाया बड़ा कदम

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोताबाया राजपक्षे (gotabaya rajapaksa) ने देश में इमरजेंसी (sri lanka emergency) का ऐलान कर दिया है। इस तरह सुरक्षा एजेंसियों को असंतोष से निबटने के लिए असीमित अधिकार मिल जाएंगे। गुरुवार को राष्‍ट्रपति आवास के बाहर हुए जबर्दस्‍त प्रदर्शनों के बाद यह कदम उठाया गया है। नाराज नागरिक देश में व्‍याप्‍त घोर आर्थिक संकट (sri lanka economic crisis) के मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे थे। स्‍थानीय मीडिया के मुताबिक, आपातकाल 1 अप्रैल 2022 से लागू होगा।हिंसक प्रदर्शन पर राष्‍ट्रपति राजपक्षे ने कहा, मेरा मानना है क‍ि यह श्रीलंका में सार्वजनिक आपातकाल की घटना थी। इसके लिए जरूरी हो गया था कि ऐसे सख्‍त कानूनों को लागू किया जाए जिनसे सुरक्षा बलों को संदिग्‍धों को अरेस्‍ट करने और उन्‍हें ह‍िरासत में लेने का व्‍यपाक अधिकार मिल जाएं।

4. यह वो बदलाव नहीं, जिसके लिए पंजाब ने वोट दिया है; नवजोत सिद्धू ने AAP पर बोला हमला

चंडीगढ़. कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (आप) को उस कथित वीडियो पर एक नज़र डालने के लिए कहा, जिसमें पंजाब के पटियाला के सनौर में एक कांग्रेस कार्यकर्ता को कथित तौर पर बेरहमी से पीटा गया था. उन्होंने आरोप लगाया कि पंजाब में कानून-व्यवस्था ‘बहुत निचले स्तर’ पर है. एक अन्य ट्वीट में AAP पर निशाना साधते हुए सिद्धू ने कहा कि आप कार्यकर्ताओं की हालिया कार्रवाई भगत सिंह की विचारधारा का संकेत नहीं देती है.

5. बिल्डरों के दिवालिया होने से बढ़ी यूपी सरकार की टेंशन? सीएम योगी ने उठाया ये बड़ा कदम

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में रियल एस्टेट सेक्टर के कई नामीचीन बड़े बिल्डरों के दिवालिया (Bankruptcy Builders) होने का योगी सरकार (Yogi Government) ने संज्ञान में लिया है. अचानक इन बड़े बिल्डरों के दिवालिया होने की बात किसी को हजम नहीं हो रही है. शायद सरकार को भी नहीं. जबकि इससे फ्लैट खरीददारों के हित प्रभावित हो रहे हैं. कइयों के तो पूरे जीवन की कमाई और एक अदद अपने घर के सपने का सवाल है. लिहाजा सरकार भी इन खबरों को लेकर गंभीर है. सूत्रों के अनुसार, बिल्डरों के दिवालिया होने से फ्लैट खरीददारों के समक्ष उत्पन्न हुई दिक्कतों के आकलन के लिए सरकार ने तय किया है कि एक उच्चस्तरीय समिति का गठन करने किया जाए, ताकि फ्लैट बायरों के हितों की रक्षा की जा सके.

6. महाराष्ट्र में कल से हट रहे सारे कोरोना प्रतिबंध, लेकिन एक्सपर्ट ने दी ये गंभीर चेतावनी

पुणे. महाराष्‍ट्र ( Maharashtra ) में कोरोना (corona) संबंधी पाबंदियों को खत्‍म करने और सार्वजनिक स्‍थानों पर मास्‍क (Corona Mask) की अनिवार्यता को कम करने के बीच हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ने लोगों को सावधानी बरतने पर जोर दिया है. उन्‍होंने कहा है कि मास्‍क पहनने से वायरस से होने वाला संक्रमण रोका जा सकता है, ऐसे में मास्‍क की महत्‍वपूर्ण भूमिका है. आईसीएमआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (आईसीएमआर-एनआईवी) की निदेशक डॉ प्रिया अब्राहम ने एएनआई को दिए एक खास इंटरव्‍यू में यह जानकारी दी. उन्‍होंने कहा कि मास्‍क पहनना जारी रखना चाहिए. खासतौर पर भीड़-भाड़ वाली और कम हवादार जगहों में मास्‍क की सुरक्षा बनाए रखनी चाहिए.

7. कांग्रेस पार्टी को मिला नोटिस, अवैध कब्जे वाले बंगले को खाली करने के दिए गए निर्देश

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी(Congress Party) को शहरी एवं आवास मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले संपदा निदेशालय ने दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित सरकारी बंगले को खाली करने का नोटिस (Congress Party get notice) दिया है. निदेशालय द्वारा पार्टी की तरफ से अवैध कब्जे (eviction notice over bungalow) के खिलाफ यह आदेश जारी किया गया है. मंत्रालय के दस्तावेज के मुताबिक यह बंगाल कांग्रेस पार्टी को आवंटित हुआ था लेकिन मौजूदा समय में इस बंगले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के सचिव रह रहे हैं.

8. IBLA 2022: भारत का हित पहले देखा जाएगा, रूस से तेल खरीदने पर बोलीं निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को भारत के सबसे बड़े कॉर्पोरेट पुरस्कार समारोहों में से एक CNBC TV-18 के इंडिया बिजनेस लीडर अवार्ड (IBLA) को संबोधित किया और देश की अर्थव्यवस्था को लेकर विचार साझा किये. वित्त मंत्री ने कहा कि रूस से छूट पर तेल खरीदना स्वाभाविक है और भारत ने अधिक बैरल तेल मास्को से नई दिल्ली लाने के लिए प्रक्रिया शुरू भी कर दी है. वित्त वर्ष की शुरुआत के दिन सीतारमण ने कहा कि वह आने वाले साल को लेकर आशावादी थीं, लेकिन सावधानी के साथ.

9. यूक्रेन का रूसी धरती पर पहला हवाई हमला, बेलगोरोड सिटी में तेल डिपो को उड़ाया; दोनों देशों में वार्ता फिर शुरू

मॉस्को. रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन पर अपनी धरती पर पहला हवाई हमला करने का आरोप लगाया. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन में सेना भेजने के बाद यह पहला मौका है जब कीव ने रूस पर आक्रमण किया है. मॉस्को ने चेतावनी दी कि बेलगोरोड शहर में एक तेल डिपो पर हेलीकॉप्टर हमले से दोनों देशों के बीच युद्ध को खत्म करने के लिए जारी बातचीत बाधित होगी. हालांकि, यूक्रेन ने अभी तक यूक्रेन की सीमा के पास बेलगोरोड में हमले के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं किया है.

10.चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, माता के जयकारों से गूंजा मंदिर

आज से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) और हिंदू नववर्ष का प्रारंभ हुआ है. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन देशभर के दुर्गा मंदिरों में प्रात:काल से ही पूजा के लिए भक्त आने लगे हैं. दिल्ली के झंडेवालान मंदिर में सुबह की आरती हुई, जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. माता रानी के जयकारों से मंदिर गूंज उठा. मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भक्तों का आना जारी है.

मां दुर्गा के दर्शन के लिए झंडेवालान मंदिर में सुबह से ही भक्तों की कतार लग गई है. करोलबाग में स्थित झंडेवालान मंदिर एक प्रसिद्ध सिद्धपीठ है. यहां पर लोग अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए झंडेवाली देवी के दर्शन करने आते हैं.

Related Articles

Back to top button