रक्षाबंधन पर मिठाई खरीदने से पहले सावधान! ये पढ़ें !

0
126

रक्षाबंधन का समय आ रहा है और ये समय ऐसा है जब लोग ज्यादातर मिठाई खरीदते हैं | ऐसे में मिठाइयों में मिलावट का खतरा बाद जाता है | इसी को लेकर
उत्तराखंड के हरिद्वार और रुड़की में फूड और ड्रग विभाग ने छापेमारी पर बड़ी कार्रवाई की है। यह छापेमारी मुख्यत: मिठाई, दूध से सम्बंधित डेरी और दवाइयों की दुकानो में की गयी है। दुकानों से फूड सप्लीमेंट के सैंपल लेकर उन्हें जांच के लिए भेज दिया गया है। इसके अलावा दूध, पनीर और मिठाईयों के भी सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग ने कुछ ठोस शिकायतों के बाद इस छापेमारी को अंजाम दिया। उन्हें लगातार शिकायत मिल रही थी कि कुछ कंपनियां फूड सप्लीमेंट की बिक्री के मामले में नियम-कानूनों का पालन नहीं कर रही है। ऐसी कंपनियों के पास लाइसेंस तो फूड का है पर फूड सप्लीमेंट के नाम पर ये कंपनियां ड्रग्स बेच रही हैं।

शिकायत की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य सचिव नितेश झा ने फूड एंड ड्रग विभाग के कई अधिकारियों की एक टीम बनाई जिसने रूड़की के आसपास कई दुकानों पर छापेमारी की। टीम में हरिद्वार के सभी इलाकों में तैनात फ़ूड सेफ्टी अफसर शामिल रहे। खुद नितेश झा भी हरिद्वार पहुंचे और छापेमारी की पलपल जानकारी लेते रहे। हरिद्धार के फ़ूड सेफ्टी अफसर का कहना है कि सैंपल जांच के लिए लैब भेज दिए गए हैं। वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही उनपर कार्यवाही की जाएगी।

गौरतलब है कि रुड़की के इसी इलाके से कुछ समय पहले ज़हरीली शराब पीने से 40 लोगों के मरने की खबर आई थी। हरिद्वार के भी संवेदनशील इलाको में छापेमारी की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here