महारानी एलिजाबेथ की भारतीय पीएम के साथ मुलाकात की 5 तस्वीरें

अपने 70 साल के शासनकाल के चलते महारानी एलिजाबेथ ll ने 1961, 1983 और 1997 में तीन बार भारत का दौरा

अपने 70 साल के शासनकाल के चलते महारानी एलिजाबेथ ll ने 1961, 1983 और 1997 में तीन बार भारत का दौरा किया। उन्होंने “भारतीय लोगों की गहरी दोस्ती” को संजोया।

भारत की स्वतंत्रता के बाद 1952 में पहली ब्रिटिश शासित बनी थी महारानी एलिजाबेथ ll । रानी ने प्रेरणा के रूप में “भारत की समृद्धि और विविधता” को पाया था।

महारानी और उनके पति, प्रिंस फिलिप – ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग – ने 1961 में मुंबई, चेन्नई और कोलकाता का दौरा किया था। महारानी और उनके पति ने प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के साथ मुलाकात की। उन्होंने आगरा में ताजमहल का भी दौरा किया और यात्रा के दौरान नई दिल्ली के राज घाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

वे राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद के निमंत्रण पर गणतंत्र दिवस परेड में सम्मानित अतिथि थे। अपनी यात्रा के दौरान, रानी ने दिल्ली के रामलीला मैदान में फर कोट और टोपी पहने हजारों लोगों की भारी भीड़ को संबोधित किया। 1969 में, महारानी ने लंदन में एक बैंक्वेट को संबोध किया जिसमे उन्होंने प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को बुलाया था।

उन्हें प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के साथ बातचीत करते हुए भी देखा गया।

कॉमनवेल्थ शासनाध्यक्षों की बैठक (सीएचओजीएम) जोकि 1983 में थी जिसमे महारानी का रहना हुआ था और उन्होंने मदर टेरेसा को मानद ऑर्डर ऑफ द मेरिट के साथ प्रसिद्ध रूप से प्रस्तुत किया।

बाई – पार्थ सेठ

Related Articles

Back to top button