करीब 41 घंटे तक शट डाउन रहेगा पुरी, जगन्नाथ रथ यात्रा से पहले दिए गए निर्देश

जगन्नाथ यात्रा को सुप्रीम कोर्ट ने हरी झंडी दे दी है। सुप्रीम कोर्ट ने शर्तों के साथ इस यात्रा को निकालने की बात की है। इसी के साथ जगन्नाथ यात्रा से पहले सोमवार रात 9:00 बजे से बुधवार दोपहर 2:00 बजे तक पुरी शट डाउन कर दिया गया है। इस समय पूरी के सभी एंट्री प्वाइंट्स बंद कर दिए गए हैं और आवाजाही भी पूरी तरह प्रतिबंधित है। यह शटडाउन करीब 41 घंटे तक रहने वाला है जिसकी जानकारी ओडीशा के चीफ सेक्रेटरी असित त्रिपाठी ने दी है

ओडिशा के चीफ सेक्रेटरी असित त्रिपाठी ने कहा कि रथयात्रा के दौरान कोरोनावायरस के मद्देनजर कर्फ्यू जैसा प्रतिबंध रहेगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि पूरी रथ यात्रा से पहले हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, हाईवे सहित शहर में एंट्री के सभी रास्ते बंद कर दिए जाएं। तीनों रथ को खींचने के लिए प्रति रथ 500 से ज्यादा लोग नहीं होने चाहिए। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि रथो के बीच पर्याप्त दूरी होनी चाहिए।

इन शर्तों के मुताबिक रथयात्रा के संचालन की प्राथमिक जिम्मेदारी जगन्नाथ मंदिर प्रशासन समिति के प्रभारी की होगी। साथ ही रथयात्रा के संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा नामित अफसर भी इसी तरह जिम्मेदार होंगे। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायालय को आश्वासन दिया है कि केंद्र सरकार इस प्रयास में राज्य सरकार को सभी सहायता प्रदान करेगी। राज्य सरकार उन सभी लोगों का रिकॉर्ड बनाए रखेगी, जिन्हें रथ यात्रा में भाग लेने की अनुमति दी गई है और अनुष्ठान में भाग लेने वालों का मेडिकल रिकॉर्ड भी रखा जाएगा।

Related Articles

Back to top button