G7 बैठक के दौरान पाकिस्तान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बोली बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय जी7 की बैठक के लिए जापान दौरे पर हैं। इसी बीच उन्होंने पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध में कई बड़े बयान दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारत पाकिस्तान के साथ एक ‘सामान्य और पड़ोसी’ संबंध चाहता है, हालांकि यह पाकिस्तान पर है कि वह आतंकवाद और शत्रुता से मुक्त एक अनुकूल वातावरण तैयार करे।

पीएम मोदी ने अपनी जापान यात्रा से पहले जापानी अखबार निक्केई एशिया से बात करते हुए कहा कि नई दिल्ली पाकिस्तान के साथ “सामान्य और पड़ोसी संबंध” चाहती है।

पीएम मोदी ने कहा, “हालांकि, आतंकवाद और शत्रुता से मुक्त एक अनुकूल वातावरण बनाना उनके लिए आवश्यक है। इस संबंध में आवश्यक कदम उठाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है।”

रूस-यूक्रेन युद्ध पर पीएम मोदी

“भारत शांति के पक्ष में खड़ा है, और दृढ़ता से रहेगा। हम उन लोगों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में चुनौतियों का सामना करते हैं, विशेष रूप से भोजन, ईंधन और उर्वरकों की बढ़ती कीमतों के कारण। हम दोनों के साथ संचार बनाए रखते हैं।” रूस और यूक्रेन, “पीएम मोदी ने कहा। उन्होंने कहा, “सहयोग और सहयोग को हमारे समय को परिभाषित करना चाहिए, न कि संघर्ष को।” प्रधानमंत्री ने कहा, “ग्लोबल साउथ के एक सदस्य के रूप में, किसी भी बहुपक्षीय सेटिंग में हमारी रुचि विविध आवाजों के बीच एक सेतु के रूप में काम करने और रचनात्मक और सकारात्मक एजेंडे में योगदान देने में है।”

चीन पर पीएम मोदी

मोदी ने कहा, “चीन के साथ सामान्य द्विपक्षीय संबंधों के लिए सीमावर्ती इलाकों में अमन-चैन जरूरी है।” मोदी ने कहा, “भारत-चीन संबंधों का भविष्य का विकास केवल आपसी सम्मान, आपसी संवेदनशीलता और आपसी हितों पर आधारित हो सकता है।” उन्होंने कहा कि संबंधों को “सामान्य” करने से व्यापक क्षेत्र और दुनिया को लाभ होगा।

Related Articles

Back to top button