राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज आएंगे गोरखपुर; राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए 41 उम्मीदवार पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

गोरखपुर. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को गोरक्षनगरी में धर्म, अध्यात्म और प्रकृति के संगम से रूबरू होंगे. उनकी अभूतपूर्व अगवानी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को व्यस्ततम दिनचर्या के बावजूद शाम को ही यहां डेरा डाल दिया. मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर हुई तैयारियों का बारीकी से जायजा लिया और अधिकारियों को जरूरी दिशानिर्देश दिए. मुख्यमंत्री के निर्देश पर गोरखपुर को, खासकर राष्ट्रपति के कार्यक्रम स्थलों व उनके रूट को इस कदर सजाया-संवारा गया है कि इसकी खूबसूरती देखते ही बन रही है.

1-राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए 41 उम्मीदवार

राज्यसभा के 10 जून को होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने वाले 41 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए। ये निर्वाचित प्रत्याशी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब एवं तमिलनाडु से राज्यसभा पहुंचे हैं। विजयी उम्मीदवारों में भाजपा, कांग्रेस, आप, रालोद, सपा, झामुमो, द्रमुक, अन्नाद्रमुक एवं वाईएसआर कांग्रेस पार्टियों के अलावा एक निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं। 3 जून नाम वापसी का अंतिम दिन था। राज्यसभा के लिए उत्तर प्रदेश से भाजपा के आठ सदस्यों सहित 11 सदस्य निर्विरोध चुने गए हैं।

2-गुजरातः कांग्रेस के बड़े नेता ने राजनीति से लिया ब्रेक, वजह है एक वायरल वीडियो, जानिए सबकुछ

गुजरात कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री भरतसिंह सोलंकी ने एक वीडियो वायरल होने के बाद राजनीति से ब्रेक लेने का ऐलान किया है. कांग्रेस नेता सोलंकी ने कहा कि इस अवधि के दौरान कुछ महीनों के लिए राजनीति से दूर रहने का फैसला खुद का था. साथ ही यह भी कहा कि अभी दलितों, आदिवासियों, अल्पसंख्यकों और अन्य पिछड़े समुदायों के लोगों से मुलाकात करेंगे. उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘मैंने कुछ महीनों के लिए सक्रिय राजनीति से ब्रेक लेने का फैसला किया है और सामाजिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करूंगा. साथ ही यह भी कहा कि मैं इस अवधि के दौरान दलितों, आदिवासियों, अल्पसंख्यकों और अन्य पिछड़े समुदायों के लोगों से मिलने में अधिक समय बिताऊंगा. सोलंकी के फैसले पर अनुमान लगाया जा रहा था कि पार्टी के निर्देश के बाद उन्होंने फैसला लिया है.’

3-सिर्फ 4 साल की ही नहीं होगी सेना की नौकरी
सेना में पिछले ढाई साल से सैनिकों की भर्ती बंद है लेकिन इस बीच टूर ऑफ द ड्यूटी (टीओडी) के जरिये नौजवानों को चार साल की संविदा पर सेना में भर्ती किए जाने के प्रस्ताव पर चर्चाएं तेज हुई हैं। लेकिन सेना से जुड़े सूत्रों ने कहा कि टीओडी सेना में होने वाली मौजूदा भर्ती का विकल्प नहीं होगा। बल्कि यह प्रक्रिया सामान्य भर्ती प्रक्रिया के समानान्तर चलेगी, जिसके जरिये योग्य नौजवानों को चार साल के लिए सेना में कार्य करने का मौका दिया जाएगा। टूर ऑफ द ड्यूटी (टीओडी) विदेशों में प्रचलित एक पुराना पैटर्न है जिसमें कुछ समय के लिए नौजवानों को सेना में भर्ती किया जाता है। उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाता है तथा एक निश्चित अवधि के बाद उन्हें हटा दिया जाता है।

4. मानसून ने बंगाल में दी दस्तक
दक्षिण-पश्चिम मानसून ने चार दिन पहले ही पश्चिम बंगाल में शुक्रवार को दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिन तक पूर्वोत्तर राज्यों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने मानसून की शुरुआत के कारण 8 जून की सुबह तक कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है। अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा वाले जिलों में आकाशीय बिजली चमकने और हल्की बारिश होने का अनुमान है।

5. IPL: एमएस धोनी के जूनियर वर्जन हैं हार्दिक पांड्या- CSK के पूर्व खिलाड़ी 
हार्दिक पांड्या उन कुछ चुनिंदा कप्तानों में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने बतौर कप्तान अपने पहले ही डेब्यू सीजन में ही किसी टीम को खिताब जिताया है। हार्दिक ने हाल में आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस (GT) की कप्तानी करते हुए उसे चैंपियन बनाया है। सीजन से पहले कोई भी गुजरात को खिताब का दावेदार नहीं मान रहा था, लेकिन अब हर कोई उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं। बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत हार्दिक की तुलना अब पूर्व भारतीय कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से होने लगी है।

6. मीका सिंह का खुलासा- पंजाब के कई सिंगर्स को गैंगस्टर्स से मिलती हैं धमकियां
जाने-माने पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हाल ही में गोली मारकर हत्या कर दी गई। उनके मौत की खबर सुनकर हर कोई हैरान रह गया। बॉलीवुड से लेकर पंजाब म्यूजिक इंडस्ट्री के लिए यह एक सदमे की तरह था। सिद्धू मूसेवाला को गैंगस्टर्स से धमकियां मिल रही थीं। उनकी मौत के बाद पंजाब के दूसरे कई सिंगर्स को भी धमकियां मिलने की खबरें हैं। दूसरी तरफ सिंगर मीका सिंह की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

7- इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गोवध के आरोपी को दी जमानत, करनी होगी गौशाला में सेवा

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गोवध कानून के तहत गिरफ्तार बरेली स्थित भोजीपुरा थाना क्षेत्र के रहने वाले सलीम उर्फ कालिया की सशर्त जमानत मंजूर कर ली. कोर्ट ने याची के वादे के मुताबिक उसे रिहा होने के एक माह के भीतर बरेली की पंजीकृत गौशाला में एक लाख रुपये जमा करने और एक महीने तक गौशाला में गाय की सेवा करने का भी निर्देश दिया है.कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि यदि याची ने शर्तों का पालन नहीं किया तो यह जमानत निरस्त करने का आधार होगा. इसके अलावा कोर्ट ने कई अन्य शर्तें भी लगाई हैं. यह आदेश जस्टिस शेखर कुमार यादव की सिंगल बेंच ने सलीम उर्फ कालिया की जमानत अर्जी पर सुनवाई करते हुए दिया है.

8-अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लेकर एलन मस्क को आ रही है सुपरबैड फीलिंग, राष्ट्रपति जो बाइडन ने कह दी ये बात

राष्ट्रपति जो बाइडन और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के बीच चल रही तकरार एक बार फिर बढ़ चुकी है. एक तरफ जहां टेस्ला के सीईओ एलन मस्क अमेरिका में अर्थव्यवस्था खराब होने की बात कर रहे हैं तो वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन नासा द्वारा चंद्रमा यात्रा के लिए लैंडर बनाने के लिए स्पेसएक्स के चुने जाने पर कटाक्ष के तौर पर बधाई दी. एलन मस्क ने स्पष्ट कर दिया है कि वह जो बाइडन के कोई प्रशंसक नहीं है. दरअसल, रॉयटर्स ने एक इंटरनल मेल के आधार पर लेकर एक रिपोर्ट पेश की है, जिसमें यह खुलासा हुआ है कि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क अपने स्टाफ की संख्या में कटौती करने जा रहे हैं. मस्क ने मेल में कहा है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लेकर उन्हें सुपर बैड फीलिंग आ रही है, इसलिए 10 फीसदी स्टाफ कम करना होगा.

9-जेएनयू कैंपस के जंगल इलाके में पेड़ से लटका मिला शख्स का शव, नहीं हो सकी शिनाख्त

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के वन क्षेत्र में शुक्रवार शाम एक अज्ञात व्यक्ति का शव बेहद सड़ी-गली हालत में पेड़ से लटका मिला. पुलिस ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि शाम करीब साढ़े छह बजे पुलिस को शव के बारे में सूचित किया गया.पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने मौके का मुआयना किया और जंगल क्षेत्र में एक पेड़ से लटकता हुआ शव अत्यधिक क्षत-विक्षत अवस्था में पाया. उन्होंने कहा कि पीड़ित की उम्र 40-45 साल प्रतीत होती है.

10-अखिलेश और ब्रजेश पाठक में ट्विटर वॉर, केशव प्रसाद मौर्य बोले- जुर्म की इजाजत नहीं

यूपी के कानपुर में जुमे की नमाज के बाद परेड, नई सड़क और यतीमखाना इलाकों में हुए बवाल के बाद पुलिस धरपकड़ और गिरफ्तारी की कार्रवाई कर रही है. वहीं, इस घटना के बाद सूबे का सियासी पारा चढ़ गया है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इस बवाल के लिए भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा को जिम्‍मेदार ठहराया है. वहीं, यूपी के डिप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सपा प्रमुख पर पलटवार किया है.अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ‘पुलिस और खुफिया-तंत्र की विफलता से भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा दिए गए भड़काऊ बयान से कानपुर में जो अशांति हुई है, उसके लिए भाजपा नेता को गिरफ्तार किया जाए. हमारी सभी से शांति बनाए रखने की अपील है.’

 

 

Related Articles

Back to top button