प्रदेश के 14 शहरों में अगले साल मई में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की तैयारी

लखनऊ। राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के 14 शहरों में अगले साल मई में स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की तैयारी शुरू हो गई है।

नगरीय परिवहन के संयुक्त निदेशक अजीत सिंह ने गुरुवार को बताया कि मई 2021 तक इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए डिपो और चार्जिंग प्वाइंट तैयार कर लिए जाएंगे। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक बसों को लाए जाने की प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी। कोविड-19 की वजह से इलेक्ट्रिक बसों से जुड़े सभी कार्य रुके पड़े हैं। अब इन कार्यों को जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के 14 में से 12 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों के लिए मेंटेनेंस (मरम्मत) डिपो नगर निगम तैयार कराएगा। मेरठ और आगरा डिपो के लिए प्रदेश सरकार की ओर से धनराशि दी जाएगी। प्रदेश के 14 शहरों में 700 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का संचालन अगले साल मई या उसके बाद होना है। इसमें 600 इलेक्ट्रिक बसों को केंद्र सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाएगी।

इसके अलावा 100 इलेक्ट्रिक बसों के लिए प्रदेश सरकार मदद करेगी। प्रत्येक बस के लिए करीब 45 लाख रुपये की सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए अगले साल मई की तिथि निर्धारित करते हुए आदेश जारी कर दिया गया है। अब मई 2021 तक इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से जुड़ी सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने की तैयारी शुरू हो गई है।

उन्होंने बताया कि लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, मेरठ, गाजियाबाद, वाराणसी, मुरादाबाद ,बरेली ,अलीगढ़, झांसी,शाहजहांपुर, मथुरा-वृंदावन, आगरा और प्रयागराज में इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि लखनऊ सहित इन 14 शहरों में स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का संचालन इस साल नवम्बर में होना था। लेकिन, कोविड-19 की वजह से अब इस साल बसों का संचालन नहीं हो पाएगा।

Related Articles

Back to top button